जाकिर नाइक ने राजीव गांधी फाउंडेशन को 50 लाख रुपए किए दान

521

जाकिर नाइक ने राजीव गांधी फाउंडेशन को 50 लाख रुपए किए दान नई दिल्ली। इस्लामिक धर्मगुरु जाकिर नाइक के एनजीओ इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (IRF) ने शुक्रवार (9 सितंबर) को एक बड़ा खुलासा किया है।  IRF के मुताबिक, उसने राजीव गांधी फाउंडेशन (RGF) को 50 लाख रुपए की डोनेशन दी थी। हालांकि, कांग्रेस का कहना है कि अनुदान राशि आरजीएफ की अनुषंगी संस्था राजीव गांधी चैरिटेबल ट्रस्ट (आरजीसीटी) को दी गई थी, लेकिन कुछ महीने पहले ही इस राशि को आईआरएफ को लौटा दी गई।

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें
zakir-naik-7591
जाकिर नाइक ने राजीव गांधी फाउंडेशन को 50 लाख रुपए किए दान

जाकिर नाइक के NGO ने किया बड़ा खुलासा, राजीव गांधी ट्रस्ट को दिया था 50 लाख

वहीं IRF अपनी बात पर अब भी कायम है कि उसने पैसे RGF को ही दिए थे और वह किसी चैरेटेबल ट्रस्ट के लिए नहीं थे। IRF का यह भी कहना है कि उन्हें पैसे अब तक वापस भी नहीं मिले हैं।

IRF के प्रवक्ता ने कहा, ‘हो सकता है कि वह पैसा वापस करने वाले हों लेकिन हमें अबतक पैसा मिला नहीं है। हम लोगों ने RGF को 2011 में 50 लाख रुपए दिए थे। हम लोग RGF जैसे कई एनजीओ को पैसा देते हैं जो लड़कियों को पढ़ाने का काम करते हैं। ये पैसा मेडिकल, सर्जरी जैसी पढ़ाई करने वाली लड़कियों के लिए होता है।’

RGCT को सोनिया गांधी, उनके बच्चे राहुल गांधी और प्रियंका वाड्रा द्वारा बनाया गया था। वहीं पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी RGCT से जुड़े हैं। ये सभी लोग RGF के ट्रस्टी भी हैं। शुक्रवार को मीडिया द्वारा सवाल पूछे जाने पर कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि जैसे ही जाकिर से जुड़ी यह बात सामने आई पार्टी के तरफ से पूरे दस्तावेजों की जांच की गई और पूरी रकम जाकिर की संस्था इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन को वापस कर दी गई।

बांग्‍लादेश की राजधानी ढाका में हुए आतंकी हमले के बाद से ही जाकिर नाइक खबरों में हैं। गृह मंत्रालय की ओर से नाइक के ट्रस्‍ट को दुनिया के अलग-अलग हिस्‍सों से मिले अनुदान की जांच करने का आदेश दिया गया है। गृह मंत्रालय ने जानकारी दी थी कि नाइक के ट्रस्‍ट को सऊदी अरब, कतर, यूनाइटेड किंगडम, अमेरिका और यूएई जैसे देशों से फंड मिले हैं।

जाकिर नाइक ने राजीव गांधी फाउंडेशन को 50 लाख रुपए किए दान

loading...