सभी भारतीय जान लें, क्या होता है सर्जिकल स्ट्राइक, सेना ने कैसे दिया अंजाम?

15798

सर्जिकल स्ट्राइक सेना द्वारा किया जानेवाला एक हमला होता है, जिसके जरिए किसी खास इलाके में किसी खास ठिकाने पर हमला बोलकर उसे ध्वस्त किया जाता है।

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

20160929_195052

भारतीय सेना ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों को मार गिराया है। उरी हमले के बाद पहली बार सेना ने बड़ी कार्रवाई करते हुए नियंत्रण रेखा के पार जाकर पाकिस्तान में सैन्य कार्रवाई की है। डायरेक्टर जनरल ऑफ मिलिट्री ऑपरेशंस लेफ्टिनेंट जनरल ररनवीर सिंह ने गुरुवार को बताया कि भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक कर बुधवार की रात LoC के पार आतंकी ठिकानों को ध्वस्त किया है। इसके बाद से लोगों के जेहन में यह बात कौंधने लगी है कि आखिर सर्जिकल स्ट्राइक क्या होता है?

क्या है सर्जिकल स्ट्राइक?
सर्जिकल स्ट्राइक सेना द्वारा किया जानेवाला एक हमला होता है, जिसके जरिए किसी खास इलाके में किसी खास ठिकाने पर हमला बोलकर उसे ध्वस्त किया जाता है। सेना द्वारा इसके जरिए बड़े पैमाने पर बर्बादी को रोका जाता है और खास तरह से अटैक को डिजायन किया जाता है। सेना की इस कार्रवाई में जहां ऑपरेशन को अंजाम दिया जाता है, नुकसान सिर्फ वहीं होता है। उसके आसपास सिविलियन इलाके को कोई हानि नहीं पहुंचती है। इससे पब्लिक प्लेस, आधारभूत संरचना, आवागमन के साधन या आम अवाम और उसके उपयोग से साधनों को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है। म्यांमार में पिछले साल किया गया सर्जिकल स्ट्राइक इसका सबसे बेहतर उदाहरण है। वहां भारतीय सेना के 70 जवानों ने म्यांमार में घुसकर 40 मिनट के अंदर 38 नगा विद्रोहियों को मार गिराया था। इस ऑपरेशन में 7 विद्रोही घायल हुए थे।

20160922_055046

पाकिस्तान का सर्जिकल स्ट्राइक से इनकार 

उधर, पाकिस्तानी सेना के डायरेक्टर जनरल ने किसी भी तरह के सर्जिकल स्ट्राइक से इनकार किया है। पाक सेना ने भारतीय सेना और मीडिया के दावों का खंडन किया है। पाक सेना के मुताबिक यह LoC पर संघर्षविराम के उल्लंघन का मामला है। पाक सेना के अधिकारी ने आरोप लगाया कि भारत सरकार इसे सर्जिकल स्ट्राइक कहकर भारतीयों की सहानुभूति पाना चाहती है। पाकिस्तान के रिटायर्ड एयर मार्शल शाहजाद चौधरी ने कहा, “भारत ने आज जो कुछ किया है, वह Loc का उल्लंघन है न कि सर्जिकल स्ट्राइक।” पाकिस्तान के सुरक्षा विशेषज्ञ हसन अकारी ने भी इसे सर्जिकल स्ट्राइक मानने से इनकार किया है और कहा है, “भारतीय सेना ने अपनी सीमा से क्रॉस फायर किया है न कि सर्जिकल स्ट्राइक।”

20160922_054924

पाक रक्षा विशेषज्ञ की नजर में सर्जिकल स्ट्राइक की परिभाषा

चौधरी के मुताबिक, “सर्जिकल स्ट्राइक आश्चर्यजनक रूप से की गई सैनिक कार्रवाई होती है और सैन्य जरूरतों के मद्देनजर बहुत ही दक्षता के साथ की जाती है। यह तब होता है जब एक इकाई काम करती है और बाहर आ जाती है। यह गंदा खेल नहीं है। वहां कोई सार्वजनिक नुकसान भी नहीं होता है। कई बार दूसरे पक्ष को भी इसकी जानकारी होती है लेकिन वो कुछ प्रतिक्रिया नहीं कर सकते हैं।”

सर्जिकल स्ट्राइक पर क्या कहता है विकीपीडिया ?

विकीपीडिया के मुताबिक सर्जिकल स्ट्राइक किसी भी सेना द्वारा की गई वह कार्रवाई है जो किसी खास मकसद से किसी खास स्थान या क्षेत्र को ध्यान में रखकर किया जाता है। यह एक प्रकार का मिलिट्री ऑपरेशन है जो अलग-अलग उद्देश्यों के लिए आम आदमी को बिना नुकसान पहुंचाए किया जाता है।

जानिए कैसे सेना ने लिया पाकिस्तान से बदला , कैसे घुस कर मारा
जानिए कैसे सेना ने लिया पाकिस्तान से बदला , कैसे घुस कर मारा

पाकिस्तान में ऐसे दिया अंजाम

भारत के डीजीएमओ ले. जनरल रणबीर सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके गुरुवार को जानकारी दी है कि भारत ने एलओसी पार करके आतंकी ठिकानों पर हमले किए हैं और कई आतंकियों को मार गिराया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बुधवार की रात भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा के पास PoK में आतंकी ठिकानों को निशाना बनाकर लश्कर-ए-तैयबा के 30-35 आतंकियों को ढेर किया है। इस स्ट्राइक में सेना के जवानों ने रात में 12.30 बजे से लेकर सुबह 4 बजे तक LoC से 2 किलोमीटर अंदर घुसकर आतंकियों के 7 ठिकानों को तबाह किया है। इस ऑपरेशन में कुल 150 जवान शामिल थे। हर ठिकाने पर 10-15 जवानों ने हमला किया।

loading...