अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2016 रिजल्ट LIVE: डोनाल्ड ट्रंप होंगे अमेरिका के नए राष्ट्रपति, कड़े मुकाबले में हिलेरी क्लिंटन को दी मात

2451

131293-482608-hillarydonald

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

वाशिंगटन: डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के नए राष्ट्रपति होंगे। डोनाल्ड ट्रंप को अबतक 276 वोट मिले हैं। जीत के लिए सिर्फ 270 वोट ही चाहिए होते है। लिहाजा राष्ट्रपति चुनाव में उन्होंने हिलेरी क्लिंटन को हरा दिया हैं । ट्रंप अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति बन गए हैं

अमेरिका के बड़े समाचार नेटवर्कों के अनुमान के अनुसार रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप ने उलटफेर के लिहाज से अहम फ्लोरिडा, ओहायो एवं उत्तर कैरोलिना में चुनाव जीत लिया है। पारंपरिक रूप से डेमोक्रेटिक पार्टी के गढ़ कैलिफोर्निया एवं वर्जीनिया में 69 वर्षीय हिलेरी ने चुनाव जीता। हिलेरी को मात्र 18 महीने पहले राजनीति की दुनिया में कदम रखने वाले 70 वर्षीय रियल एस्टेट अरबपति ट्रंप से कड़ी चुनौती मिल रही है। सीएनएन के अनुमान के अनुसार ट्रंप को निर्वाचन मंडल के कुल 238 मत मिले हैं जबकि हिलेरी के पास 215 मत हैं।

डोनाल्ड ट्रंप आठ साल के अंतराल के बाद डेमोक्रेट्स के हाथ से व्हाइट हाउस को वापस हासिल करने के कगार पर पहुंच गए हैं और यह अमेरिकी इतिहास में एक अहम मोड़ साबित हो सकता है। अमेरिकी समयानुसार, आधी रात के बाद, 70 वर्षीय ट्रंप इलेक्टोरल कॉलेज के वोटों के जादुई आंकड़े 270 तक पहुंचने से महज 16 ही वोट पीछे थे। फॉक्स न्यूज के आकलनों के अनुसार, ट्रंप को 254 कॉलेज वोट मिले थे जबकि हिलेरी के हिस्से में 209 कॉलेज वोट आए थे।

इस प्रक्रिया में ट्रंप ने फ्लोरिडा, ओहायो, मिशिगन, आयोवा और विसकन्सिन समेत कई अहम राज्यों में जीत हासिल की है। ये नतीजे हिलेरी के प्रचार अभियान के लिए एक झटका साबित हो रहे हैं, जिसने प्रचार अभियान पर न सिर्फ ट्रंप से ज्यादा धन खर्च किया था बल्कि प्रमुख राज्यों में अच्छा प्रदर्शन भी किया। न्यूयार्क के पूर्व मेयर और ट्रंप के करीबी सहयोगी ने मध्यरात्रि के करीब संवाददाताओं से कहा, ‘यह डेमोक्रेटिक एवं रिपब्लिकन प्रतिष्ठानों के खिलाफ जनता का विद्रोह है।’

राष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने के लिए उम्मीदवार को निर्वाचन मंडल के 538 मतों में से 270 मत हासिल करने की आवश्यकता है। चैनल के अनुसार ट्रंप ओहायो (18), उत्तर कैरोलिना (15), उत्तर डकोटा (निर्वाचन मंडल के तीन मत), दक्षिण डकोटा (तीन), नेब्रास्का (चार), कंसास (छह), ओकलाहोमा (सात), टेक्सास (38), व्योमिंग (तीन), इंडियाना (11), केंटुकी (आठ), टेनेसी (11), मिसीसिपी (छह), अरकंसास (छह), लुइसियाना (आठ), पश्चिम वर्जीनिया (पांच), अलबामा (नौ), दक्षिण कैरोलिना (नौ), मोंटाना (तीन), इडाहो (पांच) और मिसौरी (10) में विजयी रहे।

हिलेरी ने कैलिफोर्निया (55), हवाई (चार), इलिनोइस (20), न्यूयार्क (29), न्यूजर्सी (14), मैरीलैंड (10), डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया (तीन), वरमोंट (तीन), मैसाचुसेट्स (11), कनेक्टिकट (सात), डेलावेयर (तीन), कोलेराडो (नौ), न्यू मेक्सिको (पांच) वर्जीनिया (13), ओरेगन (सात) और रोह्ड आइलैंड (चार) में जीत हासिल की।

पेश है लाइव अपडेट्स

-डोनाल्ड ट्रंप होंगे अमेरिका के नए राष्ट्रपति।

-कड़े मुकाबले में हिलेरी क्लिंटन को दी मात

-हिलेरी क्लिंटन को अबतक 218 वोट मिले।

-डोनाल्ड ट्रंप की जीत लगभग तय।

-मिशिगन और मिनसोटा में काउंटिंग जारी।

-राष्ट्रपति पद से सिर्फ चार वोट पीछे हैं ट्रंप।

हिलेरी क्लिंटन इस कड़े मुकाबले में पिछड़ गई प्रतीत हो रही हैं।

-ट्रंप ने अहम राज्यों में जीत हासिल की

-चुनाव जीतने के करीब पहुंचे

हिलेरी के मुकाबले ट्रंप का पलड़ा भारी

– 50 में से 37 राज्यों के नतीजे आए।

-ट्रंप को 21 राज्यों में बढ़त, 16 में हिलेरी आगे।

-ट्रंप ने अहम राज्य ओहायो में जीत हासिल की। रिपब्लिकन उम्मीदवार , हिलेरी के पास निर्वाचन मंडल के 109 मतों के मुकाबले 167 मतों से आगे

-27 राज्यों के 17 में ट्रंप की जीत।

-हिलेरी के 104 इलेक्टोल वोट्स की जीत।

-ट्रंप के 140 इलेक्ट्रोल वोट्स की जीत।

-50 राज्यों में 26 के नतीजे आए।

-10 राज्यों में जीती हिलेरी।

-कनेक्टिकट से हिलेरी क्लिंटन और लुइसियाना से ट्रम्प जीते।

-अभी तक के रूझानों के मुताबिक डोनाल्ड ट्रंप हिलेरी क्लिंटन से आगे हैं।

-ट्रंप को 139 इलेक्टोरल वोट और हिलेरी को 104 पर बढ़त मिली है।

-न्यू यॉर्क टाइम्स के मुताबिक, 38 इलेक्टोरल वोट वाले राज्य टेक्सस में ट्रंप ने हिलरी को पछाड़ा।

-हाउस ऑफ रेप्रिज़ेंटटिव में रिपब्लिकन्स ने फिर हासिल किया बहुमत।

-हिलेरी ने इलिनोइस, न्यू जर्सी, मेरीलैंड, डेलावरे, रोड आइलैंड, कोलंबिया में जीत हासिल की है, वहीं ट्रंप ने ओक्लाहोमा, मिसिसिप्पी, फलौरिडा, -पेंसिल्वेनिया और न्यू हैम्पशायर में जीत हासिल कर ली है।

-केंटुकी और इंडियाना में डोनाल्ड ट्रंप जीत गए हैं।

-वरमोंट में हिलेरी क्लिंटन ने जीत दर्ज की है।

-न्यू हैंपशायर में हिलेरी क्लिंटन ने ट्रंप पर 32-25 से बढ़त बनाई।

-हिलेरी ने ट्रंप को हार्ट्स लोकेशन में 17-14 से हराते हुए जीत दर्ज की है।

-रिपब्लिकन प्रतिनिधि सभा में बहुमत बनाए रखने को तैयार : अमेरिकी नेटवर्क।

-अमेरिकी चुनाव में पहले छह राज्यों में मतदान संपन्न।

-अमेरिकी चुनाव प्रणाली के ‘पहले ही मतदान करने’ के प्रावधान का इस्तेमाल करते हुए रिकार्ड 4. 2 करोड़ लोग पहले ही वोट डाल चुके हैं।

 

 

loading...