भारत के इस हथियार से अब पाक-चीन के उड़ जाएंगे होश, 1 मिनट में कर देगा 6 देशों को तबाह

52289

दिल्‍ली। दुनियाभर में आज हथियारों की होड़ है। किसी देश के पास सैनिकों की संख्या अधिक है, तो कहीं परमाणु हथियारों का जखीरा। लेकिन इन सभी फील्ड्स को एक करने के लिए मिसाइलों की जरूरत अहम है। बिना मिसाइल (अथवा रॉकेट) के अपनी सीमा में बैठे हम दुश्मन देश के अंदर सटीकता से मार नहीं सकते। इसके लिए भारत के वैज्ञानिकों ने कमर कस ली है। मोदी सरकार द्वारा शुरु किए गए मेक इण्डिया प्रोग्राम के तहत भारत मिसाइल के क्षेत्र में एक नया इतिहास लिखने की तैयारी कर रहा है। भारत ब्रह्मोश, तेजश जैसी मिसाइलें बनाने के बाद अब सूर्य मिसाइल बनाने की तैयारी में जुटा है।

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

misile-dolphin-post

सूर्य मिसाइल का परीक्षण 2017 में हो सकता है

अगर भारत अपने इस प्रयास में सफल हो जाता है तो उसे विश्‍व की महाशक्ति बनने से कोई नहीं रोक सकता है। कहा जा रहा है कि भारत द्वारा निर्मित की जा रही इस मिसाइल से मात्र एक मिनट में छह देशों में एक साथ तबाही मचायी जा सकती है। भारत, सूर्य मिसाइल DRDO (INTERCONTINENTAL BALLISTIC MISSILE ) पर काम कर रहा है, बताया जा रहा  है कि इस सूर्य मिसाइल का परीक्षण 2017 में हो सकता है।

क्षमता 10000 से 12000 किमी तक

सूर्य मिसाइल कि मारक क्षमता 10000 से 12000 किमी तक है। जहां अग्नि-5 का वजन 50 टन और लंबाई 17.5 मीटर थी, वहीं सूर्य मिसाइल का वजन 55-60 टन और लंबाई 20 मीटर होगी। अग्नि-5 और सूर्य मिसाइल दोनों में तीन हिस्से हैं, इसके अलावा ठोस प्रोपेलैंट्स और इसका व्यास 2 मीटर है। इस मोबाइल ट्रक और जमीन दोनों जगह से लॉन्च किया जा सकेगा।

बता दें कि अमेरिका के पास पहले  से 13 हज़ार किमी, रूस के पास 10 हज़ार किमी, चीन के पास 14 हज़ार किमी कि मारक क्षमता वाली ये मिसाइल मौजूद है और उम्मीद है जल्द भारत के खेमें में भी इसकी आने पूरी संभानाएं हैं।

भारत के इस हथियार से अब पाक-चीन के उड़ जाएंगे होश, 1 मिनट में कर देगा 6 देशों को तबाह

loading...