जूनियर अंबानी ने ये तरीके अपनाकर 108 किलो घटाया अपना वजन

8503

anant-ambani-weight-loss-dolphin-post-hindi-news
जूनियर अंबानी ने ये तरीके अपनाकर 108 किलो घटाया अपना वजन

नई दिल्ली : महज 18 महीनों में 108 किलो वजन घटाने को लेकर इन दिन अनंत अंबानी सुर्खियों में हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक बचपन में एक दवा की वजह से मोटापे का शिकार हुए अनंत ने कड़ी मेहनत, अनुशासन और लगन से बेहद मुश्किल काम को कर दिखाया। एमएस धोनी से लेकर सलमान खान तक सभी ने फिटनेस की प्रति समर्पण को देखकर जूनियर अंबानी की जमकर तारीफ की है।

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

सर्जरी नहीं बल्कि ये है इस फिटनेस का राज!

अनंत के वजन कम करने को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही थीं, जिनमें कहा गया कि उन्होंने गैस्ट्रिक बायपास सर्जरी के जरिये अपना वजन कम किया। लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अनंत ने प्राकृतिक तरीकों से वजन कम किया है। वैसे अनंत में इस बदलाव के पीछे जो प्रयास हैं, वे उन सभी लोगों के लिये प्रेरणास्रोत हैं जो अपने बढ़े हुए वजन को लेकर परेशान हैं।

रोजाना 21 किमी पैदल चले

अनंत ने अपनी इस फिटनेस के लिये रोजाना 21 किलोमीटर की दूरी पैदल तय की, जो लगभग हाफ मैराथन के बराबर है। बेहद मुश्किल लगने वाला यह टास्क धीरे-धीरे अनंत की आदत में शुमार हो गया।

योग

सनातन काल से भारत में स्वास्थ्य के लिये सबसे उत्तम माने गये योग ने भी अनंत की काफी मदद की। अनंत ने अपने इस कदम से दुनिया को एक बार फिर योग की ताकत दिखा दी। मेडिकल एक्सपर्ट्स के मुताबिक योग के माध्यम से वजन घटाना किसी भी तन और मन दोनों के लिये किसी भी अन्य तरीके की तुलना में ज्यादा असरदार है। योग के माध्यम से खाने में हुए बदलाव को स्वीकार करने में शरीर को मदद मिलती है।

वजन घटाने की ट्रेनिंग

इतने जबर्दस्त बदलाव के लिये विशेषज्ञों की मदद भी बेहद महत्वपूर्ण हो जाती है। इसके जरिये दुबली मांसपेशियों में वृद्धि कर अनंत ने आराम करते वक्त भी कैलोरीज की खपत करने में सफलता हासिल की। इसके अलावा उन्होंने स्ट्रेचिंग, स्क्वेट्स आदि जैसी कसरत पर भी ध्यान दिया।

हाई इंटेन्सिटी कार्डियो

हाई इंटेन्सिटी कार्डियो से फैट्स को काफी कम समय में घटाया जा सकता है। धीरे-धीरे इस कसरत को नियमित किया जा सकता है। हालांकि इस संबंध में शुरुआती दिनों में किसी जिम में प्रशिक्षण लेना फायदेमंद रहता है।

खान-पान

सेहत संबंधी लगभग सभी नुस्खे अंततः खान-पान से जुड़े रहते हैं। अनंत ने बड़ी सख्ती से डाइट चार्ट का पालन किया। इस दौरान उन्होंने कम कॉर्बोहाइड्रेट और जीरो शुगर डाइट पर फोकस किया। इसका मतलब है प्रोसेस्ड फूड, ब्रेड, पास्ता, मिठाइयों और सॉफ्ट ड्रिंक्स आदि से दूरी बनाना। इसके बजाय ज्यादा प्रोटीन वाले सेहतमंद खाने पर ज्यादा फोकस करना चाहिये।

source: ZeeNews

loading...