स्वतंत्रता दिवस से अब रेलगाड़ी के इंजनों पर लहराएगा तिरंगा

984

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस समारोह नए अंदाज में मनाने जा रही है। रेलवे इस अवसर पर सभी रेलगाड़ियों के इंजनों पर तिरंगे का स्टीकर लगा रही है।

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

ट्रैक्शन के सदस्य अश्वनी कुमार कपूर ने कहा, ”यह पहली बार है जब 10,000 से ज्यादा लोकोमोटिव (इंजन) पर राष्ट्रीय ध्वज होगा। निर्देश इस महीने की शुरुआत में जारी कर दिए गए थे। हमारे डीजल और बिजली से चलने वाले इंजन पर 4,500 मिलीमीटर लंबा और 3,000 मिलीमीटर चौड़ा आकार का स्टीकर लगेगा।”

indian-railways-640x420

इस वर्ष 15 अगस्त को गरिमामय बनाने के लिए पूरे भारत के हर डिवीजन से गुजरने वाली सभी ट्रेन के इंजन में राष्ट्रीय ध्वज बनाने का निर्देश रेल मंत्रालय से पत्र के माध्यम से दिया गया है. यह पहल हमेशा के लिए होगी. 5 अगस्त को रेल मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा पत्र जारी कर निर्देश दिया गया है कि तमाम ट्रेन के इंजन में राष्ट्रीय ध्वज का लोगो बनाना सुनिश्चित किया जाए.

यह प्रयोग अस्थाई नहीं बल्कि हमेशा के लिए होगा, इसलिए पेंट से तिरंगा बनाया जा रहा है. रेलवे द्वारा की जा रही इस पहल से नागरिकों में देशभक्ति की भावना और भी अधिक प्रबल होगी. रेलवे के अधिकारियों-कर्मचारियों सहित यात्रियों के मध्य इस पहल से अच्छा संदेश जाएगा.

loading...