ज़रा गौर से देखिए इस वेटर की सादगी, ये कोई और नहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा की बेटी है

21551

आपने अपने देश के किसी नेता, मंत्री, विधायक जैसे गणमान्य लोगों के बच्चों को देखा है क्या?सुना तो होगा ही कम से कम, हमारे देश में ये Dialogue फेमस है कि ‘तू जानता नहीं ,मेरा बाप कौन है?’. पर क्या किसी बहुत ही बड़े पद पर आसीन व्यक्ति के बच्चे को कहीं छोटी जगह काम करते देखा है, नहीं न? यहां लोग ज़्यादातर अपने बाप के नाम की धौंस झाड़ता दिख जायेंगे. इसका एक और पहलू भी है. साधारण जीवन जीने का इससे अच्छा उदाहरण क्या हो सकता है कि एक देश के मालिक की बेटी किसी रेस्तरां में काम करना शुरू कर दे. जिसके पास पूरी दुनिया की ऐशो आराम हो, फिर भी वो अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए कहीं और जाकर काम करने लगे, तो आपको कैसा लगेगा सुनकर?

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

ये कहानी है अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की बेटी साशा ओबामा की. साशा वाइट हाउस की सारी सुख-सुविधाएं छोड़कर एक रेस्तरां में काम कर रही हैं.

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, 15 साल की साशा गर्मी की छुट्टियों में मैसाचुसेट्स के मार्था वाइनयार्ड में एक रेस्तरां में काम कर रही हैं, जहां उनका काम भोजन परोसना है. यहां वो एक वेटर का काम कर रही हैं. अमेरिकी मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से ये बात सामने आई है. साशा जिनका पूरा नाम नताशा है, वो गर्मी की छुट्टियों का सही उपयोग करने के लिए काम कर रही हैं. एक और रिपोर्ट बोस्टन हेराल्ड के अनुसार, साशा के साथ रेस्तरां में खुफ़िया विभाग के छह एजेंट भी आते हैं, जिससे उनकी सुरक्षा भी होती रहे.

उनके साथ काम करने वाली एक कर्मचारी ने बताया कि ‘साशा नीचे के फ्लोर पर काम करती हैं. हम तो सच में आश्चर्यचकित रह जाते थे, जब इनके साथ काम पर छह लोग आते थे, पर फिर हमें पता चल गया कि ये कौन हैं?’उनकी मां मिशेल ओबामा का ऐसा मानना है कि वो अपने दोनों बच्चों को बिलकुल ही अन्य बच्चों की तरह सामान्य तरीके से बड़ा करना चाहती हैं. इस पर अब तक वाइट हाउस से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

Take Away Counter पर काम करने के अलावा साशा का काम यहां टेबल पर कस्टमर को खाना पहुंचाना और लंच के समय रेस्तरां को ठीक करने में मदद करना भी है. इनसे पहले इनकी बड़ी बहन मालिया भी फिल्म के सेटों पर दो बार इंटर्नशिप कर चुकी हैं.

View image on TwitterView image on Twitter

पश्चिमी देशों में सबसे अच्छी बात यही है कि वो अपने सम्मान की परवाह किये बिना ही उनके भविष्य की सोचते हैं. इससे पहले भी बड़े-बड़े सेलेब्रिटी के बच्चे भी कहीं ना कहीं काम कर चुके हैं. डेविड और विक्टोरिया बेकहम के बेटे ब्रुकलिन बेकहम लंदन में फिल्ममेकर गाय रिची के दफ्तर में काम कर चुके हैं.

हमारे देश में अगर किसी का बाप विधायक भी बन गया तो उसका बेटा ही क्या, पूरा खानदान गाड़ी पर विधायक, मंत्री और न जाने क्या-क्या लिखवा लेता है, काम करने में तो उनका स्टेटस ही गिर जाएगा. अब क्या किया जाए, सब शिक्षा और सोच का फर्क है.

Source: IndiaTimes

loading...