रूस ने सिरिया में बमबारी बंद करने वाले अमेरिकी प्रस्ताव को ठुकराया

576

रूस ने सिरिया में बमबारी बंद करने वाले अमेरिका के अपील को ठुकराया मॉस्को: रूस ने सीरिया के अलेप्पो शहर में इस्लामिक स्टेट के आतंकियों एवं विद्रोहियों को नियंत्रण में करने के लिए बमबारी जारी रखने का फैसला किया है। बता दे कि, अमेरिका ने रूस को बमबारी बंद करने की बात काही थी मगर रूस ने इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है।

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

रूस के राष्ट्रपति भवन क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेशकोव ने गुरूवार को साफ तौर पर कहा है कि रूस की वायुसेना सीरियाई सुरक्षा बलों को अपना पूरा समर्थन देगी और विद्रोहियों पर कार्रवाई करेगी। साथ ही उन्होने वाशिंगटन से अपील भी की है अमेरिका उदारवादी सीरियाई विद्रोही लड़ाकों और “आतंकवादियों” में फ़र्क करे और उन्हे खत्म करे।

दूसरी ओर अमेरिकी विदेश मंत्री केरी ने चेतावनी दी है कि, अमेरिका सीरिया पर रूस के साथ वार्ता को स्थगित करने की कगार पर है। वाशिंगटन में एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा, “सिरिया में जिस स्तर पर बमबारी हो रही है, नहीं होनी चाहिए क्योंकि इससे वहां के मासूम लोगों को बहुत तकलीफ हो रही है।”

russia-syria-america-terrorism
रूस ने सिरिया में बमबारी बंद करने वाले अमेरिकी प्रस्ताव को ठुकराया

बता दे कि, अमरीका और रूस सिरिया में युद्धविराम के लिए कई महीनों से वार्ता कर रहे हैं। मगर यह वार्ता कुछ खास परिणाम नहीं दे रही थी। इसलिए अमेरिका ने रूस को बुधवार को चेतावनी दी थी कि अगर रूस ने अलेप्पो में बमबारी बंद नहीं की तो वो सीरिया में सैन्य सहयोग पर वार्ता ख़त्म कर देगा।

हालांकि, कुछ दिन पहले ही रूस और अमेरिका ने मिलकर सिरिया में युद्धविराम लगाया था मगर जैसे ही युद्धविराम खत्म हुआ रूस ने सिरिया पर जबर्दस्त बमबार करना शुरू कर दिया। बता दे कि, रूस की इस बमबारी से सिरिया के अलेप्पो में पानी के पंप सेट को बर्बाद कर दिया जिसके बाद सिरिया के लगभग 20 लाख लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा था।

गौरतलब है कि, रूस और अमेरिकी सेना ने सिरिया सुरक्षाबलों के साथ मिलकर इस्लामिक स्टेट नामा खूंखार आतंकी संगठन को खत्म करने का संकल्प लिया। जिसके बाद सिरिया में तकरीबन 1 साल से लगातार तीनों देशों के सुरक्षाबलों ने जबर्दस्त बमबारी किया। इन बमबारी में बहुत सारे विद्रोही मारे गए मगर अनगिनत मासूमों की जान भी गई।

loading...