RSS का 90 साल बाद बदला यूनिफॉर्म, भागवत ने लोगों को किया संबोधित

72

नई दिल्ली। rss ने 90 साल बाद अपना गणवेश बदल दिया है। अब संघ के स्वयंसेवकों ने विजयादशमी के मौके पर समारोह में फुल पैंट में मार्च करते हुए दिखे। नागपुर स्थित संघ मुख्यालय में चल रहे इस समारोह में शामिल होने के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी भी पहुंचे हैं।

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

mohan-bhagwat1

RSS प्रमुख भागवत ने लोगों को किया संबोधित

rss प्रमुख मोहन भागवत ने इस दौरान शास्त्र पूजा की। साथ ही उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए उरी में हुए हमले और भारतीय सेना ने पीओके में घुसकर जो सर्जिकल स्ट्राइक किया। उन्होंने उसका भी जिक्र किया।

90 साल बाद बदला संघ का यूनिफॉर्म

खाकी निकर संघ की यूनिफॉर्म में 90 साल से शामिल थी। इस तरह से इस संगठन में एक पीढ़ीगत बदलाव आएगा जिसे बीजेपी का वैचारिक मार्गदर्शक माना जाता है। संघ ने स्वयंसेवकों के लिए मोजों के रंग को बदलने की भी मंजूरी दे दी है और पुराने खाकी रंग की जगह गहरे ब्राउन रंग के मोजे इसमें शामिल होंगे। हालांकि परंपरागत रूप से शामिल दंड गणवेश का हिस्सा बना रहेगा।

जिन राज्यों में अधिक सर्दी पड़ती है वहां ठंड के मौसम में संगठन के स्वयंसेवक गहरे ब्राउन रंग का स्वेटर पहनेंगे। ऐसे एक लाख स्वेटरों का ऑर्डर दिया जा चुका है। संघ के प्रचार प्रमुख मनमोहन वैद्य ने कहा, ‘विभिन्न मुद्दों पर संघ के साथ काम करने को लेकर समाज की स्वीकृति बढ़ती जा रही है और सुविधा के स्तर को देखते हुए वेशभूषा में बदलाव किया गया। यह परिवर्तन बदलते समय के अनुरूप ढलना दर्शाता है।’

loading...