नोट बंद करने के बाद मोदी ने उठाया दूसरा सख्त कदम ,जानकार आप चकित रह जाएंगे

158181

नई दिल्ली (10 नवंबर): केंद्र सरकार 500 और 1000 के नोटों को बंद करने के बाद कालेधन पर और सख्ती कर सकती है। एक सरकारी अधिकारी ने बताया, ‘कालेधन पर लगाम लगाने के लिए सरकार और कड़े कदम उठाने की तैयारी कर रही है। इसमें एक सीमा से अधिक रकम के नकद लेनदेन पर रोक लगाना भी शामिल है।’ यह भी हो सकता है कि सरकार तीन लाख रुपये से ज्यादा के कैश ट्रांजिक्शन पर रोकलगा दे। यानी तीन लाख रुपये से ज्यादा का लेन-देन या तो ऑन लाइन होगा या फिर चैक और डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से होगा।

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

Narendra-Modi.jpg

राजस्व सचिव हसमुख अधिया ने कहा, नोटबंदी के बाद कई फॉलो-अप कदम उठाए जाएंगे। यह एक सतत चलने वाली प्रक्रिया है, हम अलग-अलग मौकों पर अलग-अलग फैसलों के बारे में विचार कर रहे हैं।’ यह पूछने पर कि क्या सरकार तीन लाख रुपये से ज्यादा के नकद लेनदेन पर रोक लगाने का विचार कर रही है, अधिया ने कहा, ‘और कदम भी उठाए जाएंगे, इसकी सीमा क्या होगी यह हमें नहीं पता।’ कालेधन पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त एसआईटी ने भी तीन लाख रुपये से ज्यादा की रकम कैश में जमा कराने पर रोक लगाने की सलाह दी थी। इस लिमिट का मकसद लोगों को क्रेडिट कार्ड अथवा डेबिट कार्ड, चेक या फिर बैंक ड्राफ्ट इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित करना है ताकि पैसे के ट्रैक किया जा सके।

उन्होंने कहा कि सरकार ने कालेधन पर लगाम लगाने के लिए कई कदम उठाए हैं। इनमें एसआईटी बनाना, इसकी कुछ सिफारिशों को लागू करना, फॉरन ब्लैक मनी लॉ को अमल में लाना, इनकम डेक्लरेशन स्कीम लाना, बेनामी लॉ, पुराने नोटो को बंद करना और सोने पर एक्साइज ड्यूटी लगाना जैसे कानून शामिल हैं।

loading...