गोरखपुर में 132 जगहों पर 792575 पौधों का किया गया रोपण

124

गोरखपुर: प्रदेश सरकार के निर्देश पर ‘क्लीन यूपी ग्रीन यूपी’ के अभियान के तहत जनपद में कुल 132 जगहों पर 792575 पौधों का रोपण किया गया। पौध रोपण अभियान की शुरूआत मंडलायुक्त पी गुरू प्रसाद एंव जिलाधिकारी ओ एन सिंह एंव विधायिका पिपराइच राजमति निषाद ने रजही बीट के अन्तर्गत बुढ़िया माता के मंदिर के पास पौध रोपण कर किया।

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

इस अवसर पर मंडलायुक्त ने कहा कि वातावरण के शुद्ध एंव प्रदूषणमुक्त बनाये रखने के लिए पेड़ पौधे अहम है। प्रदेश सरकार द्वारा 5 करोड़ पौधे लगाकर इतिहास बनाया जा रहा है, यह प्रदेशवासियों के लिए गौरव की बात है।

उन्होंने लोगों को अधिक से अधिक पौधे लगाने की अपील की। इस दौरान उन्होंने बताया कि मंडल में कुल 414 स्थानों पर लगभग 25.65 लाख पौधों का7 रोपण किया जा रहा है जो प्रातः 10 बजे से प्रारम्भ होकर अगले दिन 10 बजे तक चलेगा।

gorakhpur-planting-7-lakh-tree

इसके उपरान्त मंडलायुक्त एंव जिलाधिकारी ने महेसरा पुल के पास नगरनिगम के द्वारा आयोजित वृहद रोपण कार्यक्रम में मेयर सत्या पाण्डेय एंव नगर आयुक्त बी एन सिंह तथा अन्य अधिकारियों के साथ वृक्षारोपण किया।

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि पौधों के बेगैर जीवन की कल्पना नही की जा सकती है और आज जो भी पौधे लगाये जा रहे है उनके रख रखाव के लिए भी विशेष ध्यान रखा जाये जिससे पौधे नष्ट न होने पाये। इस दौरान नगर आयुक्त ने बताया कि लगभग 3300 पौधों का रोपण किया गया है।

इस दौरान डीएफओ ने बताया कि शासनादेश के अनुसार विश्व कीर्तिमान बनाने के लिए प्रत्येक रोपण स्थल पर दो गवाह एंव दो आडिटर तैनात किये गये है जो रोपण स्थल पर मौजूद रहकर पोध रोपण की निगरानी कर रहे है।

उन्होंने बताया कि जोन के सभी डीएफओ कार्यालय में इसके लिए कन्ट्रोल रूम बनाया गया है तथा सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट भी तैनात किये गये है जो निगरानी कर रहे है।

इस अवसर पर मीडिया के तथा विभिन्न विद्यालयों के बच्चे व वरिष्ठ नागरिकों ने भी पौध रोपण किया। मुख्य विकास अधिकारी डा0 मन्नान अख्तर, मुख्य वन संरक्षक आर आर जमुआर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एंव स्कूली बच्चे व एनजीओ के लोग उपस्थित थे।

loading...