रीति-रिवाज़ भी हुए डिजिटल! ये जोड़ा मेहमानों से कर रहा है Paytm के ज़रिये शगुन देने की पेशकश

111

शादियों के बारे में नए-नए ट्रेंड तो सुनने में आते रहते हैं, पर इस कपल ने आशीर्वाद और शगुन लेने का जो डिजिटल तरीका अपनाया है, वो कतई हाईटेक है. जहां आम शादियों में आज भी लोग शगुन के रूप में लिफ़ाफ़ों में पैसे डाल कर देते हैं, वहीं इस कपल ने कुछ हट के करने की सोची.

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

Paytm के ज़रिये आप काफी कुछ कर सकते हैं, जैसे बिल भरना, रिचार्ज करना, टिकेट बुक करना आदि. अब तो Paytm ने अपनी जगह शादियों में भी बना ली है. आन्या और सुचित ने अपनी शादी में Paytm से शगुन देने की पेशकश की है. ये बिना कैश की डिजिटल शादी करना चाहते हैं, जिससे इन्हें भी सहूलियत हो और शादी में आने वाले मेहमानों को भी. इससे कागज़ का प्रयोग भी कम होगा और प्रदूषण घटेगा.


इन्होंने अपने Paytm की डीटेल्स भी अपने शादी के कार्ड पर छपवाई हैं. इनके कार्ड पर इनका Paytm QR Code भी छपा हुआ है, जिसे स्कैन कर के लोग इन्हें शगुन दे पाएंगे. इनका कहना है कि “Digital Methodology” के ज़रिये पैसा जमा करना और उसका ब्यौरा रखना ज़्यादा आसान और सुरक्षित होता है. भारतीय शादियों में सबसे ज़्यादा पैसों का लेन-देन होता है, इसलिए Digital Methodology का इस्तेमाल करना सबको सहूलियत देगा. जब सब कुछ डिजिटल हो रहा है तो शादियां भी कैशलेस की जा सकती हैं.

यही नहीं, ये कपल अपनी पहल से और लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहता है. अब समय आ गया है कि हम अपने रीति-रिवाज़ों को भी डिजिटल टच दें, तब ही सही मायनों में डिजिटल बनेगा इंडिया. 

 

Source: Misfit

loading...