बिग बाजार में मल्टीनेशनल्स पर भारी पड़े बाबा रामदेव

2527

बिग बाजार में मल्टीनेशनल्स पर भारी पड़े बाबा रामदेव: तमाम आलोचनाओं और दुष्प्रचार के बीच बाबा रामदेव का पतंजलि ब्रांड मल्टीनेशनल कंपनियों के लिए बड़ी चुनौती बनता जा रहा है। बिग बाजार की कंपनी फ्यूचर रीटेल्स के ताजा आंकड़ों के मुताबिक उसके स्टोर्स में पतंजलि तीसरे नंबर का सबसे बड़ा ब्रांड बन गया है। पहले नंबर पर हिंदुस्तान यूनिलीवर और दूसरे नंबर पर प्रॉक्टर एंड गैंबल हैं। पतंजलि ब्रांड के प्रोडक्ट्स ने इन दोनों का बड़ा मार्केट काटा है और कंपनी तीसरे नंबर तक जा पहुंची है।

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

पतंजलि बना लोगों का पसंदीदा ब्रांड

पिछले साल अक्टूबर से पतंजलि के प्रोडक्ट्स बिग बाजार में बिकने शुरू हुए थे। इस लिहाज से एक साल से भी कम समय में तीसरे नंबर पर पहुंचना बड़ी कामयाबी है। फ्यूचर ग्रुप के सीईओ किशोर बियानी ने बताया कि बाबा रामदेव की पतंजलि की सबसे बड़ी खूबी इसके लिए कस्टमर की लॉयल्टी है। शुरू में लोग ट्राई करने के लिए जो सामान ले जाते थे वो अब उन्हीं सामान के रेगुलर कस्टमर बन चुके हैं। गोदरेज, डाबर, इमामी जैसे तमाम दूसरे ब्रांड आज पतंजलि के मुकाबले काफी पिछड़ चुके हैं। पतंजलि के उत्पादों की बिक्री लगातार बढ़ रही है। किशोर बियानी के मुताबिक जुलाई के मुकाबले अगस्त में 20 फीसदी अधिक बिक्री हो चुकी है।

बिग बाजार में मल्टीनेशनल्स पर भारी पड़े बाबा रामदेव
बिग बाजार में मल्टीनेशनल्स पर भारी पड़े बाबा रामदेव

दूसरे स्वदेशी ब्रांड्स के लिए भी रास्ता खुला

बाबा रामदेव के पतंजलि ब्रांड के रिस्पॉन्स से उत्साहित बिग बाजार अब श्रीश्री आयुर्वेद और कुछ दूसरे स्वदेशी ब्रांड्स के प्रोडक्ट्स भी अपने स्टोर में बेचने के लिए बात कर रहा है। श्रीश्री रविशंकर के इन उत्पादों को बहुत जल्द बिग बाजार के शेल्फ पर देखा जा सकेगा। पतंजलि के प्रोडक्ट्स की कामयाबी ने बिग बाजार की कमाई बढ़ाने में भी काफी मदद की है। इसके दम पर ही इस कारोबारी साल में कंपनी की कमाई 26 से 27 हजार करोड़ रहने का अनुमान है। जबकि पिछले साल तक यह 21 हजार करोड़ के आसपास ही रहा था।

सभी रिटेल स्टोर्स में पतंजलि का बोलबाला

बिग बाजार के अलावा रिलायंस रीटेल्स, स्पेंसर, एसआरएस जैसे रिटेल चेन पर भी पतंजलि के प्रोडक्ट काफी कामयाब रहे हैं। कई स्टोर्स ने पहली बार पतंजलि के लिए अलग डेडिकेटेड शेल्फ देना भी शुरू किया है। सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रोडक्ट हैं- घी, शहद, जूस, टूथपेस्ट, च्वयनप्रशाश, शैंपू और नूडल्स। ज्यादातर ब्रांड्स के मेन ब्रांड एंबेसडर बाबा रामदेव और बालकृष्ण ही हैं।

Source: newsloose

loading...