पाकिस्तान का सबसे बड़ा दुश्मन है ये ‘जेम्स बांड’, सर्जिकल स्ट्राइक का भी है मास्टरमाइंड

10548
Prev1 of 2Next
Use your ← → (arrow) keys to browse

पाकिस्तानी सीमा में घुसकर भारतीय फौजियों की ओर से किए गए सर्जिकल स्ट्राइक की दुनियाभर में चर्चा हो रही है. ऐसे में हर भारतीय के जेहन में सवाल उठ रहा है कि भला इतने बड़े स्ट्राइक के लिए किसने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तैयार किया और किसकी निगरानी में इसे सफल बनाया गया? तो जान लीजिए कि इस ऑपरेशन की प्लानिंग से लेकर इसे अंजाम तक पहुंचाने का पूरा खाका देश के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने तैयार किया था.

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

आम भारतीयों के बीच ‘जेम्स बांड’ नाम से फेमस अजीत डोभाल ही वह शख्स हैं, जिनके सलाह पर पीएम मोदी ने पाकिस्तान को इस तरह का करारा जवाब देने को तैयार हुए. यहां तक की भारतीय कमांडो जब इस सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दे रहे थे, तब अजित डोभाल खुद इसकी निगरानी कर रहे थे, वे पल-पल की खबर ले रहे थे.

dolphin-post-ajitdoval_6

आइए जानें कौन हैं अजीत डोभाल

आईपीएएस अजीत डोभाल मूलरूप से उत्तराखंड के पौड़ी गढ़वाल स्थित घीड़ी बानेलस्यूं गांव के हैं. अजमेर के मिलिट्री स्कूल से पढ़ाई करने के बाद उन्होंने आगरा विश्वविद्यालय से इकोनॉमिक्स में एमए किया. इसके बाद 1968 में यूपीएससी की परीक्षा में उत्तीर्ण होकर केरल कैडर से आईपीएस बने. 1972 में भारतीय खुफिया एजेंसी आईबी से जुड़े.

इस वजह से डोभाल के नाम से कांपता है पाक

अजित डोभाल पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग में छह साल तक काम कर चुके हैं. शुरुआती दिनों में वे अंडरकवर एजेंट थे और सात वर्ष तक पाकिस्तान में सक्रिय रहे. वे पाकिस्तान के लाहौर शहर में एक पाकिस्तानी मुस्लिम की तरह रहे.

भारतीय सेना के एक महत्वपूर्ण ऑपरेशन ब्ल्यू स्टार के दौरान उन्होंने एक गुप्तचर की भूमिका निभाई और भारतीय सुरक्षा बलों के लिए महत्वपूर्ण खुफिया जानकारी उपलब्ध कराई, जिसकी मदद से सैन्य ऑपरेशन सफल हो सका.

इस दौरान उनकी भूमिका एक ऐसे पाकिस्तानी जासूस की थी, जिसने खालिस्तानियों का विश्वास जीत लिया था और उनकी तैयारियों की जानकारी मुहैया करवाई थी.

पाकिस्तान के किसी भी इलाके में कुछ भी होता है तो वहां के सुरक्षा विशेषज्ञ और मीडिया अजीज डोभाल पर आरोप लगाने शुरू कर देते हैं. पाकिस्तान कोई धमाका होने पर वहां टि्वटर पर अजीत डोभाल ट्रेंड करने लगते हैं.

आगे स्लाइड में पढ़िए दाऊद इब्राहिम को मारने की तैयारी में हैं डोभाल….

Prev1 of 2Next
Use your ← → (arrow) keys to browse
loading...