अगर आप आज बैंक जा रहे हैं तो पहले ये खबर जरूर पढ़ लें, वरना हो सकते हैं परेशान

12992

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भ्रष्टाचार, काले धन और जाली नोटों पर लगाम कसने के लिए 500 और 1000 के नोट बंद कर दिए। मोदी के इस फैसले ने पूरे देश को हिला कर रख दिया था। लेकिन अब ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज से खुलेंगे और लोग 500 और 1000 के नोटों को बैंक में जमा करा सकेंगे। बदले में पहली बार में चार हजार रुपए निकाले जा सकेंगे। इस बार बैंक शनिवार और रविवार को भी खुले रहेंगे। बैंकों ने कहा है कि जहां ज़रूरत पड़ेगी तो लोगों की सहूलियत के लिए काउंटर भी बढ़ाए जाएंगे, लेकिन एटीएम गुरुवार को नहीं शुक्रवार से काम करना शुरू करेंगे।

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

128113-banks

500 और 1000 के नोट बंद : बैंक खुलेंगे ज्यादा देर तक

यही नहीं बैंककर्मी अगले तीन दिनों तक रात 9 बजे तक भी काम करेंगे। बैंकों ने बैंकिंग घंटे बढ़ाने, एटीएम शुल्क समाप्त करने और ऋण सीमा बढ़ाने सहित कई उपायों की भी घोषणा की, जिससे 500 और 1000 रुपये के नोटों को लौटाने वाली भीड़ से निपटा जा सके। बैंककर्मियों को अगले एक महीने के लिए अतिरिक्त अवकाश नहीं लेने की भी सलाह दी गई है। इस दौरान सरकार ने 22 अरब करेंसी नोटों के धारकों को इन्हें बैंक खातों में जमा करने को कहा है। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने शाम छह बजे तक काम चालू रखने की घोषणा की और कहा कि उसकी प्रत्येक शाखा में करेंसी नोटों को बदलने के लिए एक समर्पित ‘एक्सचेंज काउंटर’ होगा।

शुक्रवार से ATM से निकलेंगे नए नोट

वित्त सचिव अशोक लवासा ने बुधवार को साफ किया है कि शुक्रवार से सभी बैंकों के एटीएम में 500 और 2000 रुपये के नए नोट उपलब्ध रहेंगे. बता दें, सरकार ने पहले मंगलवार को घोषणा की थी कि सभी एटीएम दो दिनों के लिए बंद रहेंगे. जब शुक्रवार को एटीएम खुलेंगे, तो एक व्यक्ति एक कार्ड के जरिए 18 नवंबर तक 2000 रुपये प्रतिदिन निकाल सकता है. बाद में इसकी लिमिट बढ़ाकर 4000 रुपये कर दी गई है.

loading...