मोदी पहुंचे चीन के दुश्मन देश वियतनाम में, ये करार होने के बाद चीन की नींद उड़ना तय

12413

आज प्रधानमंत्री उस देश में पहुंच गये हैं जो चीन का सबसे बड़ा दुश्मन है । जी हां…जी-20 सम्मलेन में भाग लेने के लिए से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज वियतनाम पहुंचे। 3 सितंबर को प्रधानमंत्री मोदी वियतनाम से चीन रवाना होंगे जहां वो 4 और 5 सितंबर को जी-20 सम्मलेन में हिस्सा लेंगे। वियतनाम के साथ भारत के रिश्ते मजबूत बनाने के लिए प्रधानमंत्री का यह दौरा बेहद महत्वपूर्ण बताया जा रहा है।

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

modi-in-vietnam

भारत और वियतनाम की डील्स

भारत और वियतनाम की ये मुलाकात कई मायनों में महत्वपूर्ण है । जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री् मोदी वियतनाम के साथ दोनों देशों की सेनाओं के बीच पट्रोल बोट्स की सप्लाई पर समझौता कर सकते हैं । इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ओएनजीसी के तीन दशक से अधिक समय से अटके वियतनाम में तेल निकालने की परियोजनाओं पर भी बात करेंगे। खबरों की माने तो भारत वियतनाम को 100 मिलियन डॉलर की मदद का ऐलान इस यात्रा के दौरान कर सकता है।

चीन पर होगा दबदबा कायम

पीएम का ये वियतनाम दौरा चीन को चिढ़ाने वाला है । क्योंकि साऊथ चीन सी पर दोनों का विवाद अभी ताजा है और ऐसे में पीएम का वियतनाम जाना चीन को तकलीफ दे सकता है । वियतनाम चीन से मिली हार का बदला लेने के लिए अपनी सेना को तैयार करने में जुटा है । चीन से युद्ध में मात खा चुके वियतनाम ने हालही के कुछ दिनों में अपनी सेना को बेहद मजबूत बनाया है। उसने रूस से कई सबमरीन भी खरीदे हैं।

loading...