कैश वाले बैंक और एटीएम की है तलाश? तो ये App और website आएंगे आपके काम

5127

 

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

500 और 1,000 रुपये की नोटबंदी के ऐलान के बाद एटीएम के बाहर लोगों की लंबी कतारें मिलना आम बात है। अगर आपको एक ऐसे एटीएम की तलाश है जिसमें कैश उपलब्ध हो तो टेक्नोलॉजी आपकी सेवा में हाज़िर है। कैश की कमी को ध्यान में रखते हुए कई संस्थानों और लोगों ने ऐसे टूल तैयार किए हैं जिनकी मदद से आपकी यह परेशानी थोड़ी कम ज़रूर हो जाएगी। इनमें से कई टूल आपको आसपास के इलाके में कैश वाले एटीएम के बारे में बताते हैं तो कुछ में एटीएम के बाहर लगी कतारों का भी ब्योरा मिल जाएगा।

1) कैश नो कैश
क्विकर और नैसकॉन द्वारा लॉन्च किए गए कैश नो कैश या Cashnocash.com वेबसाइट से आपको पिनकोड के आधार पर आसपास के इलाके में कैश वाले एटीएम की जानकारी मिल जाएगी। सर्च बॉक्स में पिनकोड डालें। इसके बाद फाइंड कैश बटन पर क्लिक करें। कैश नो कैश उन एटीएम को ग्रीन पिन के साथ दिखाएगा जिनमें कैश मौजूद है। लंबी कतार वाले एटीएम को ऑरेंज कलर में और बिना कैश वाले एटीएम को लाल रंग में दिखाया जाता है।

cashnocash_1479371497620

2) सीएमएस एटीएम फाइंडर टूल
सीएमएस इंफोसिस्टम्स वो कंपनी है जो देशभर में 55,000 एटीएम का रख-रखाव करती है। इस कंपनी ने एक एटीएम फाइंडर टूल पेश किया है जो काम कर रहे एटीएम के बारे में जानकारी देता है। आप किसी भी शहर को चुन सकते हैं इसके बाद उस एटीएम की तलाश कर सकते हैं जहां कैश मिल रहा है। बता दें कि यह जानकारी सिर्फ 55,000 सीएमएस एटीएम तक सीमित रहती है।

cmsatmfinder

3) वॉलनट
वॉलनट एक पर्सनल फाइनेंस मैनेजमेंट ऐप है। इसकी मदद से आप अपने इलाके में कैश वाले एटीएम को लोकेट कर सकते हैं। इस ऐप के करीब 2 मिलियन यूज़र हैं। यह ऐप उन यूज़र द्वारा एटीएम से पैसे निकालने को ट्रैक करता है। इस जानकारी आधार पर ऐप उन एटीएम की सूची देता है जो काम कर रहे हैं। इस दौरान यूज़र वॉलनट को कतार के बारे में भी बताते हैं। इसके आधार पर ऐप एटीएम से संबंधित और ब्यौरा अन्य यूज़र को दे पाता है। कंपनी का कहना है कि वह आने वाले समय में अलग-अलग नोट की उपलब्धता के बारे में भी जानकारी मुहैया कराएगी।

इस ऐप में नहीं काम कर रहे एटीएम को ग्रे पिन में टैग किया जाता है। काम कर रहे एटीएम ग्रीन पिन के साथ टैग किए जाते हैं।

4) एटीएम सर्च
यूज़र की जानकारियों को इकट्ठा करके अन्य ज़रूरतमंदों को जानकारी देती है  ATMsearch.in वेबसाइट। आप वेबसाइट पर जाकर किसी भी लोकेशन का नाम डालकर सर्च एटीएम बटन पर क्लिक कर सकते हैं। इसके बाद एटीएम की सूची वेबसाइट पर आ जाएगी। आपको यह भी पता चलेगा कि किस मशीन में कैश है और किसमें नहीं। किस एटीएम पर ज्यादा लंबी कतार है।

एटीएम खोजने के अन्य तरीके  
देश के नागरिकों की मदद के लिए गूगल इंडिया ने एक नया टूल पेश किया है। ‘फाइंड एन एटीएम नियर यू’ (Find an ATM Near You) नाम के इस टूल से अपने आसपास स्थितएटीएम को खोज सकते हैं। इस टूल को गूगल इंडिया के पेज google.co.in पर दायीं तरफ से एक्सेस किया जा सकता है। यह टूल आपकी लोकेशन के हिसाब से आपके पास स्थित सभी बैंकों के एटीएम को मैप्स पर दिखा देगा। हालांकि, यह टूल आपको यह नहीं बताएगा कि इस एटीएम में कैश है या नहीं।

loading...