भारत की सैन्य ताकत जानकर आप भी कहेंगे, पाक टकराया तो उसका चूर-चूर होना तय

3236

पाकिस्तान की ओर से जम्मू-कश्मीर के उरी में हुए आतंकी हमले का मुंहतोड़ जवाब देते हुए बुधवार रात भारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा पार आतंकवादियों को निशाना बनाते हुए ‘सर्जिकल अटैक’ किए. इन ‘सर्जिकल अटैक’ में आतंकवादियों तथा उन्हें समर्थन देने वालों को भारी नुकसान पहुंचा. सैन्य अभियान के महानिदेशक लेफ्टिनेंट (डीजीएमओ) जनरल रणबीर सिंह ने कहा कि भारत नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पार से आतंकवादियों को देश में घुसने और हमला करने की इजाजत नहीं दे सकता. उन्होंने कहा कि भारत पर टेढ़ी नजर रखने वालों को अब बख्शा नहीं जाएगा. डीजीएमओ ने कहा कि भारत हर स्थिति से निपटने में पूरी तरह सक्षम है. भारत की ओर से की गई इस कार्रवाई के बाद सुरक्षा विशेषज्ञों का अंदेशा है कि पाकिस्तान भारत के खिलाफ सैन्य कार्रवाई भी कर सकता है. ऐसे में आइए जानें कि क्या है भारत और पाकिस्तान की सैन्य ताकत.

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

look-at-a-glance-indian-military-strength-1

पाकिस्तान के पास जहां छह लाख सैनिक हैं, वहीं भारत के तेरह लाख सैनिक देश की सुरक्षा में तैनात हैं.

look-at-a-glance-indian-military-strength-2

अगर रिजर्व फोर्स की बात करें तो यह भी भारत के पास पाकिस्तान से चार गुना अधिक है. आंकड़ों पर नजर डालें तो देखेंगे कि पाक के पास जहां तीन लाख रिजर्व फोर्स है, वहीं भारत के पास बारह लाख है.

look-at-a-glance-indian-military-strength-3

हवाई ताकत पर नजर डालें तो भारत इसमें भी पाकिस्तान से काफी आगे है. भारत के पास जहां 2086 लड़ाकू विमान हैं, वहीं पाकिस्तान 923 लड़ाकू विमान ही हैं.

look-at-a-glance-indian-military-strength-4

नेवी की बात करें तो इसमें भी भारत ही शक्तिशाली है. पाकिस्तान नौसेना के पास जहां 197 युद्धपोत हैं, वहीं भारतीय नौसेना के पास 295 युद्धपोत हैं.

look-at-a-glance-indian-military-strength-6

जमीनी लड़ाई में सबसे बड़े सहायक साबित होने वाले टैंक भी भारत के पास ही अधिक हैं. पाकिस्तान में जहां 2924 टैंक हैं, तो भारत में 6464 हैं.

look-at-a-glance-indian-military-strength-7

आखिर में हम परमाणु हथियारों पर नजर डालें तो देखेंगे कि इसमें पाकिस्तान भारत से थोड़ा आगे है. भारत के पास जहां करीब 90-110 परमाणु हथियार हैं, वहीं पाकिस्तान के पास 100-120 परमाणु हथियार हैं.

look-at-a-glance-indian-military-strength-8

source: pradesh18.com

loading...