विराट के छक्के से पहला वनडे जीता भारत, धोनी ने तोड़ा एलन बॉर्डर का रिकॉर्ड

504

धर्मशाला: भारत ने धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ (एचपीसीए) स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए अपने 900वें वनडे मैच को जीतकर श्रृंखला में बढ़त हासिल कर ली है। भारत ने यह मैच छह विकेटों से जीत लिया है। भारतीय टीम ने 33.1 ओवर में चार विकेट के नुक्सान पर न्यूजीलैंड द्वारा मिले 191 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया और मेहमान टीम को छह विकेट से करारी मात दी। 34वें ओवर की पहली गेंद पर विराट

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

कोहली ने छक्का मारकर टीम को जीत दिलाई। विराट कोहली 85 जबकि केदार जादव 10 रन बनाकर नाबाद लौटे। वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हरा दिया। विराट कोहली (85*) ने विजयी सिक्स लगाया। न्यूजीलैंड ने पहले बैटिंग करते हुए 43.5 ओवर में सभी विकेट खोकर 190 रन बनाए। जवाब में टीम इंडिया ने 33.1 ओवर में सिर्फ 4 विकेट खोकर 194 रन बनाते हुए मैच जीत लिया।इसके साथ ही भारतीय टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है। विराट कोहली के बाद सबसे अधिक रहाणे ने 33 रन की पारी खेली। डेब्यू मैच में 3 विकेट लेने वाले हार्दिक पांड्या को मैन ऑफ द मैच दिया गया।

ms_dhoni_bcci_1610

कप्तानी में महेंद्र सिंह धोनी ने एलन बॉर्डर का रिकॉर्ड तोड़ दिया। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने 108वें वनडे मुकाबले में जीत दर्ज की। जबकि बॉर्डर के नाम 107 जीत का रिकॉर्ड दर्ज था। धोनी से आगे सिर्फ रिकी पोंटिंग हैं, जिनके नाम 165 जीत दर्ज है।

ऐसी रही टीम इंडिया की पारी

छोटे टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने अच्छी शुरुआत की। ओपनर रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ने पहले विकेट के लिए 9.2 ओवर में 49 रन की पार्टनरशिप की। रोहित शर्मा के रूप में भारत का पहला विकेट गिरा। वे 14 रन बनाकर ब्रेसवेल की बॉल पर पगबाधा आउट हुए। इसके बाद रहाणे (33) का विकेट गिरा। मनीष पांडे ने 17 और धोनी ने 21 रन बनाए। धोनी और विराट के बीच चौथे विकेट के लिए 9.1 ओवर में 60 रन की पार्टनरशिप की। विराट के साथ केदार जाधव 10 रन बनाकर नॉट आउट लौटे।

हार्दिक पांड्या और अमित मिश्रा की घातक बॉलिंग

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टीम इंडिया को 191 रन का टारगेट दिया। इंडियन बॉलर्स के सामने कीवी बैट्समैन पूरी तरह फ्लॉप रहे।टॉम लॉथम (79*) और टिम साउदी (55) ही रन बना सके। छह बैट्समैन दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके। भारत के लिए डेब्यू करने वाले हार्दिक पांड्या और अमित मिश्रा ने 3-3 विकेट लिए, जबकि उमेश यादव और केदार जाधव को दो-दो विकेट मिले।

बेहद खराब रही शुरुआत, पांड्या ने दिया पहला झटका

टॉस हारकर पहले बैटिंग करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। ओपनर मार्टिन गुप्टिल के रूप में मेहमान टीम को पहला झटका लगा। गुप्टिल सिर्फ 12 रन बनाकर हार्दिक पांड्या की बॉल पर रोहित शर्मा के हाथों कैच आउट हुए। पांड्या का ये पहला विकेट था। इसके कुछ ही देर बाद कप्तान विलियम्सन सिर्फ 3 रन बनाकर उमेश यादवक की बॉल पर चलते बने।

ऐसे गिरे विकेट्स, पांड्या-जाधव छाए

29 रन के टीम स्कोर पर दो विकेट गिरने के बाद कीवी टीम को हार्दिक पांड्या, उमेश यादव और केदार जाधव ने संभलने का मौका नहीं दिया। उमेश यादव ने रॉस टेलर को खाता खोलने से पहले ही आउट कर दिया। इसके बाद अपना पहला वनडे खेल रहे पांड्या ने कोरी एंडरसन (4) और ल्यूक रोंची (0) को पवेलियन भेजकर न्यूजीलैंड का स्कोर 5 विकेट पर 48 रन कर दिया। केदार जाधव ने लगातार दो बॉल पर जिमी नीशाम (10) और सेंटनर (0) को आउट कर दिया।

जीवनदान मिलने के बाद साउदी की बेजोड़ बैटिंग

साउदी ने शुरुआत तो धैर्यपूर्वक की और 12 गेंदों पर दो रन के निजी योग पर उन्हें जीवनदान भी मिला। लेकिन जीवनदान मिलने के साथ ही जैसे वे आक्रामक हो उठे। इसी ओवर की आखिरी दो गेंदों पर उन्होंने दो चौके जड़ डाले। इसके बाद ऐसा कोई ओवर नहीं गया जिसमें साउदी ने बाउंड्री न हासिल की हो और 40 गेंदों में अपना पहला अर्धशतक पूरा किया। इसके साथ ही वह 10वें क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतक जड़ने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बने।

कपिल ने पहनाई पांड्या को कैप

मैच शुरू होने से पहले भारत के पूर्व कप्तान कपिल देव ने हार्दिक पांड्या को वनडे में पदार्पण कैप पहनाई। हार्दिक ने इसी वर्ष भारत के लिए इंटरनेशनल टी-20 क्रिकेट में पदार्पण किया। अब उन्हें वनडे टीम में भी शामिल किया गया।

प्लेइंग इलेवन

टीम इंडिया: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली, मनीष पांडेय, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, उमेश यादव, अमित मिश्रा, जयंत यादव, अक्षर पटेल जसप्रीत बुमराह।

न्यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिल गुप्टिल, टॉम लाथम, रॉस टेलर, कोरी एंडरसन, जिमी नीशम, टिम साउदी, मिशेल सैंटनर, डग ब्रेसवेल, ल्यूक रोंची, ईश सोढ़ी।

 

loading...