कील-मुंहासे और चहरे के काले धब्बो से छुटकारा पाने के लिए अपनाये ये घरेलू और प्राकृतिक नुस्खें

4648
Prev1 of 2Next
Use your ← → (arrow) keys to browse

अक्सर हम अपने चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए दुनिया भर के तरीके इख़्तेयार करतें हैं। कभी-कभी तो हम दवाओं और मेडिकेटेड कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स का भी सहारा लेतें हैं, लेकिन बेहतर होने बी बजाय ये त्वचा को और भी बद्तर कर देतें हैं।

शायद आप जानतें हों, लेकिन ऐसी समस्याएं होम पर हमें धुप में निकलने से भी बचना पड़ता है। क्योंकि तेज धूप उन दागों और छाहियों को और बढ़ा देता है।

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

सो बेहतर होगा कि हम इन सारे तरीकों से बच कर कुछ प्राकृतिक चीज़ों का सहारा लें और अपनी समस्या को जड़ से ख़त्म कर दें, तो ये हैं वो चीज़ें-

1. नींबू

lemon-juice

इसके लिए बस आपको नींबू का रस निचोड़ कर एक छोटी कटोरी में रख लेना है, फिर इसे चेहरे पर लेप की तरह लग लेना है और 20 मिनट तक छोड़ देना है। आइल बाद चेहरे को अछि तरह से धो लेना है, ऐसा आपको प्रतिदिन दो बार करना है।

नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है।

2. चंदन

sandalwood-powder

चन्दन दाग-धब्बों और कील-मुहासों को कम करने में  बहुत बेहतर विकल्प है। चन्दन की लड़की को घिस कर उसका लेप बनाये इस लेप को रात में चहरे पर लगाये और सुबह जागने के बाद धो लें।

3. कच्चे आलू और टमाटर

Raw

टमाटर और आलू के पतले स्लाइसेस बना लें और उसे अपने चेहरे पर 20 मिनट तक हल्के हाथों से रगड़ें, ऐसा करने से यह प्रभावित हिस्सों का रंग हल्का पड़ना शुरू हो जायेगा।

शेष उपचार के लिए Next पर क्लिक करें 

Prev1 of 2Next
Use your ← → (arrow) keys to browse
loading...