इस लौकी का जूस के फायदे जानकर आप चाय-काफी पीना बंद कर देंगे

3272

इस लौकी का जूस के फायदे जानकर आप चाय-काफी पीना बंद कर देंगे : लौकी का जूस के फायदे – रोज़ सुबह उठते ही ज्यादातर लोगों को चाय या कॉफी की तलब लगती है. खाली पेट चाय या कॉफी पीना सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है. लेकिन एक चीज़ है जिसे खाली पेट पीने या किसी भी वक्त पीने से सिर्फ फायदा ही होता है.

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

इसलिए सुबह उठकर चाय या कॉफी पीने से कही ज्यादा बेहतर है लौकी का जूस पीना. जी हां, इसका स्वाद भले ही आपकी जुंबा को अच्छा न लगे लेकिन इसके फायदे जानकर आप इसे पीने से ना नहीं कह पाएंगे. आइए हम आपको बताते हैं लौकी का जूस के फायदे –

लौकी का जूस के फायदे

लौकी का जूस के फायदे –

1 – शरीर को देता है भरपूर एनर्जी

अगर आप सुबह उठकर वर्कआउट करते हैं और वर्क आउट के बाद प्रोटीन शेक पीते हैं तो उसकी जगह लौकी का जूस पीकर देखिए. इसमें मौजूद नेचुरल शुगर न सिर्फ ग्लाइकोज़ीन के स्तर को बनाए रखता है बल्कि ये कार्बोहाइड्रेट की कमी को भी पूरा करता है. जो मांसपेशियों की क्षमता को बढ़ाने में सहायक होता है.

2 – शरीर को करता है डीटॉक्स

खाली पेट एक ग्लास लौकी का जूस पीने से आपको ताज़गी और एनर्जी का एहसास होगा. लौकी के जूस में 98% पानी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालते हैं जिससे शरीर डीटॉक्स होता है.

3 – वजन कम करने में मददगार

लौकी के जूस में कैलोरी और फैट ना के बराबर होता है. ऐसे में अगर आप अपने बढ़ते हुए वज़न को कंट्रोल में लाना चाहते हैं तो फिर लौकी का जूस काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें मौजूद फाइबर भूख को भी कंट्रोल करता है.

4 – कब्ज़ से दिलाता है राहत

रोज़ सुबह लौकी का जूस पीने से कब्ज़ की शिकायत दूर होती है. इस जूस में मौजूद हाई फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं. इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स भी होते हैं जो शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस को बरकरार रखते हैं.

5 – दिल को बनाता है सेहतमंद

लौकी का जूस आपके दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होता है. एक स्टडी के मुताबिक 90 दिन तक खाली पेट एक ग्लास ताज़ा लौकी का जूस पीने से ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा घटती है. ये ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी कारगर होता है.

6 – यूरीन इंफेक्शन से लड़ने में मददगार

अगर आपको यूरीन डिस्चार्ज करने के दौरान जलन या दर्द महसूस होता है तो लौकी का जूस आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है. यूरीन में एसिड की मात्रा बढ़ जाने से जलन औऱ दर्द की शिकायत होने लगती है. जबकि लौकी का रस इस एसिड को कम करता है.

यह भी पढ़ें : कैंसर के मरीजों के लिए वरदान है ये फल, कीमोथेरेपी से है 10 हज़ार गुना अधिक प्रभावशाली

7 – बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद

लौकी के जूस को तिल के तेल में मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से बाल झड़ना और गंजेपन की समस्या से राहत मिल सकती है. आयुर्वेद में बालों को सफेद होने से बचाने के लिए इसे एक अच्छा नुस्खा भी माना जाता है.

लौकी का जूस त्वचा को सनटैन से भी बचाता है इसमें मौजूद नेचुरल ब्लीचिंग तत्व टैन से त्वचा को लाइट करते हैं साथ ही ये एक अच्छा मॉश्चराइज़र भी है.

बहरहाल लौकी का जूस के फायदें जिनको जानकर हमे यकीन है कि आप अपनी चाय-कॉफी की आदत को अलविदा कह देंगे और लौकी के जूस को प्राथमिकता देंगे.

Source : Youngisthan

loading...