इंडोनेशिया के नोट पर छपते हैं भगवान गणेश, जानिए क्यों?

6915

14_50_010269948indonesia-money2-ll
इंडोनेशिया के नोट पर छपते हैं भगवान गणेश, जानिए क्यों?

नई दिल्ली: इंडोनेशिया एक मुस्लिम राज्य है। वहां की 87.5 प्रतिशत जनसंख्या मुस्लिम है और 3 प्रतिशत हिंदू। हालांकि इंडोनेशिया में कई जगह पर हिंदुत्व से जुड़े हुए साक्ष्य आसानी से मिल जाते हैं।

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

वहां हिंदू और मुस्लिम के बीच कोई फर्क नहीं किया जाता। इसका एक उदहारण देखने को मिला था जब जुलाई 2010 में एलके आडवाणी वर्ल्ड सिंधी कॉन्फ्रेंस के लिए जकार्ता गए थे। वो वहां हिंदूओं के प्रति मुस्लिम की इज्जत और मुस्लिम के प्रति हिंदू की इज्जत देखकर हैरान हो गए थे।

वहां हिंदुत्व को दर्शाता एक उदाहरण है इंडोनेशियाई रुपिया का 20,000 का नोट। इस नोट पर की हजर देवान्तर के साथ भगवान गणेश की भी तस्वीर छपी है। इस नोट के पीछे के हिस्से पर बच्चों से भरी कक्षा की तस्वीर है। ऐसा माना जाता है कि इंडोनेशिया के द्वीप समूह में पहली शताब्दी में हिंदुत्व का जोर ज्यादा था।

14_50_046363117indonesia-money3-ll

यही कारण है कि तभी से चली आ रही प्रथा के अनुसार अभी भी वहां हिंदू देवी-देवताओं की पूजा की जाती है। वहां भगवान गणेश को कला, शास्त्र और बुद्धिजीवी का भगवान माना जाता है। ऐसे ही की हजर देवान्तर का इंडोनेशिया के स्वतंत्रता में अहम हिस्सा था और वो पढ़ाई के लिए जागरुकता फैलाने में तत्पर आगे रहते थे। नोट के पीछे बनी कक्षा की तस्वीर नोट की थीम शिक्षा को दर्शाती है।

14_50_079956507indonesia-money4-ll

पूरे इंडोनेशिया में रामायण और महाभारत की कहानी हर कोई जानता है। वहां के जकार्ता स्क्वेर में कृष्णा-अर्जुन के पुतलाे भी लगे हैं। इंडोनेशिया की सेना भी अपना रक्षक हिंदू भगवान हनुमान को मानते हैं। बाली टूरिज्म का लोगो (Logo) भी हिंदु शास्त्रों में से ही लिया गया है। वहां के एक कॉलेज के लोगो(Logo) पर भी भगवान गणेश हैं।

वहां एक और कथा प्रचलित है कि 1997 में कई एशियाई देशों की मुद्रा का अवमूल्यन हो रहा था। अवमूल्यन को रोकने के सभी प्रयास विफल रहे थे। किसी ने सुझाव दिया कि वे अच्छे भाग्य के लिए गणेश की छवि नोट पर लगाएं।

सौभाग्य से, यह काम किया गया और यह अंधविश्वास तभी से प्रथा में है। तभी से गणेश की छवि नोट पर छापी जाने लगी है और वहां के मूल निवासियों ने इसे स्वीकार कर लिया है।

इंडोनेशिया के नोट पर छपते हैं भगवान गणेश, जानिए क्यों?

loading...