नितीश कुमार देंगे 50 लाख घरों को मुफ्त बिजली कनेक्शन

271

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चुनावी वादा निभाते हुए मंगलवार को गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले करीब 50 लाख घरों को मुफ्त बिजली कनेक्शन मुहैया कराने का एक प्रमुख कार्यक्रम शुरू किया.

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

नीतीश ने ‘हर घर बिजली लगातार’ कार्यक्रम शुरू किया, जो कि विधानसभा चुनाव में एक मुद्दा था. इसका उद्देश्य बिहार में अगले दो सालों में प्रत्येक घर को बिजली की आपूर्ति मुहैया कराना है. बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, बिजली मंत्री बिजेंद्र प्रसाद यादव, मुख्य सचिव अंजनि कुमार सिंह और प्रधान सचिव (बिजली) प्रत्यय अमृत इस कार्यक्रम में मौजूद थे.

nitish-kumar

प्रत्येक घर को बिजली का कनेक्शन मुहैया कराना नीतीश कुमार के ‘सात संकल्पों’ में एक महत्वपूर्ण घटक था. इसे राज्य में महागठबंधन सरकार ने भी अगले पांच सालों के लिए ‘सुशासन के लिए अच्छी नीति’ के तौर पर मंजूर किया है. कार्यक्रम में नीतीश कुमार ने कहा कि उनकी सरकार ने ‘सात संकल्पों’ के तहत किए गए वादों को सरकार के एक वर्ष के भीतर लागू करने के लिए योजनाओं का क्रियान्वयन शुरू कर दिया है.

उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के तहत गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले ऐसे करीब 50 लाख घरों को बिजली के कनेक्शन मिलेंगे, जिनके पास बिजली के कनेक्शन नहीं हैं. बीपीएल परिवार ग्रामीण विद्युतीकरण योजना में पहले ही शामिल हैं. नीतीश ने स्पष्ट किया कि उद्देश्य मुफ्त बिजली का कनेक्शन मुहैया कराना है, मुफ्त बिजली नहीं. लाभार्थियों को इस्तेमाल की जाने वाली बिजली के लिए भुगतान करना होगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने इस उद्देश्य के लिए 1857.5 करोड़ रुपये रखे हैं. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार यह काम एशियन डेवलपमेंट बैंक से ऋण लेकर खुद के बल पर कर रही है.

loading...