क्या आप सुलझा लेंगे इस आसान सी पहेली को, क्योंकि फेसबुक पर 5 लाख लोग मान चुके हैं हार

571

इंटरनेट के आने से लोगों का शरीर तो सुस्त हुआ है, पर दिमाग ज़्यादा तेज हो गया है. इंटरनेट की दुनिया में दिमाग बहुत ही ज़रूरी उपकरण है. आये दिन आपको सोशल मीडिया पर या किसी वेबसाइट पर कुछ दिमागी Exercise कराने वाले Quiz या Sudoku दिख जाएंगे. इन पज़ल्स को Solve करने पर दिल को अजीब सी ख़ुशी मिलती है. पर अगर आप Brainteasers को सुलझाने के चैंपियन हैं तो सावधान हो जाइये. इंटरनेट पर आजकल एक ऐसा Brainteaser आया है, जो अच्छे-अच्छों की दिमाग की बत्ती फ्यूज कर चुका है. मात्र तीन संकेतों वाले इस पज़ल में घोड़ा, घोड़े की नाल और बूट्स का उपयोग किया गया है. दिखने में तो ये सवाल काफी आसान लग रहा है, पर इसको Solve करने का चैलेंज स्वीकार करने वाले थोड़ी ही देर में बहाना बनाते फिर रहे हैं. इस सवाल के वायरल होने का इससे बड़ा प्रमाण क्या हो सकता है कि इस पोस्ट पर पांच लाख से ज़्यादा कमेंट्स आ चुके हैं और इसको 13,500 बार शेयर किया जा चुका है.

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

चलिए आप भी एक बार कोशिश कर के देखिये.

आप भी हार गए न, लीजिये हम ही बता दे रहे हैं आपको इसका सही जवाब. इसका सही जवाब होगा ’21’. अब आपको ये भी बता देते हैं कि इसका जवाब कैसे 21 ही आएगा?

पहले भाग में तीन घोड़े हैं, जिनकी Value 30 दी गई है, तो इस हिसाब से एक घोड़े की Value 10 होगी. अब आते हैं दूसरे भाग में, इसमें दो घोड़े की नाल और एक घोड़े की Value 18 है, तो इस हिसाब से घोड़े की नाल की Value 4 होगी. इसी तरह तीसरे भाग से हमें बूट की Value 2 मिलेगी. अब तीनों की Value रख कर आप सही जवाब पाने की फ़िराक में हैं, तो यहीं आकर आप गलती कर रहे हैं जनाब.

इस तरह आपका जवाब 48 आ रहा होगा, जो सही नहीं है. आपने तस्वीर को शायद ध्यान से नहीं देखा, इसमें एक ही बूट है, तो इस हिसाब से उसकी Value 1 हुई अब जोड़ने से पहले ज़रा याद कीजिये BODMAS के नियम को, जिसमें कहा गया था कि गुणा की क्रिया बाकी सारी क्रियाओं से पहले होती है. अब आपको सही जवाब मिलेगा 21.

क्यों उड़ गया था ना आपके भी दिमाग का फ्यूज. अब इस Puzzle को शेयर करके अपने दोस्तों के दिमाग की भी बत्ती बुझा दीजिये.

loading...