सड़क दुर्घटना से बचने के लिए गाय को मिलेंगे ये चमकने वाले सींग

835

15_27_556753830untitled-1-ll

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

नई दिल्ली: मध्य भारत में पुलिस ने आवारा पशुओं के सींगों पर अंधेरे में चमकने वाले स्ट्रिप्स चिपकाए हैं। यह जानवरों को दुर्घटनाग्रस्त होने से रोकने के लिए किया गया है।

अकसर रात में सड़कों पर भटकने वाले बाइक पर सवार लोग जानवरों से टकरा जाते हैं। मध्य प्रदेश राज्य के एक जिले में सड़क दुर्घटनाओं को बढ़ने के बाद यातायात पुलिस ने ड्राइवरों की मदद के लिए उन्होंने 300 गायों और बैलों के सींगों पर नारंगी रेडियम के चमकने वाले बैंड चिपकाए हैं।

अधिकारियों का कहना है कि इससे रात में ड्राइवरों को दूर से जानवर दिख जाएंगे और दूर्घटना कम होंगी। भारत में सड़क पर घूमते हुए जानवर कई बार ट्रेफिक और दुर्घटनाओं का कारण बनते हैं। कई ड्राइवरों और जानवरों को इसमें चोट लग जाती थी। इन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जल्द कुछ करने की जरूरत थी।

15_27_479723551glow-in-the-dark3-ll

इस योजना की सफलता की वजह से अधिकारी अब स्थायी रेडियम पेंट खरीदने का सोच रहे हैं। उनका कहना है कि गायों के सींगों पर लगाने वाले रेडियम बैंड केवल कुछ ही हफ्तों के लिए होते हैं। अधिकारियों ने किसानों से कहा है कि वो खुद अपने मवेशियों पर ऐसे बैंड लगाएं जिससे उन्हें रात में देखा जा सके।

2015 में सड़क पर चल रहे जानवरों से टकरा कर 550 लोगों की मौत हो गई थी। वर्ल्ड हेल्थ ऑरगनाइजेशन की 2013 की एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में सड़क पर हर वर्ष लगभग 231,000 लोगों की मौत होती है।

loading...