कौन होगा यूपी का बादशाह, किसके सिर पर सजेगा ताज ?

2814

यूपी में सियासी माहौल लगातार गरम हो रहा है। ऐसे में एबीपी न्यूज ने उत्तर प्रदेश चुनाव को लेकर सर्वे पेश किया है। इस सर्वे के मुताबिक राज्य में….

up-survey-%e0%a4%af%e0%a5%82%e0%a4%aa%e0%a5%80

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

New delhi: उत्तर प्रदेश में चुनावी फिजा के बीच सर्वे भी शुरू हो गए हैं। कौन जीतेगा यूपी की जंग, कौन बनेगा मुख्यमंत्री। इस तरह के सवाल जनता के मन में उमड़ रहे हैं। समाचार चैनल एबीपी न्यूज ने उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले चुनाव के लिए सर्वे कराया । इस सर्वे में सबसे पहला सवाल जनता से पूछा गया कि सूबे में सीएम पद की पहली पसंद कौन है। इसमें अखिलेश यादव और मायावती को 24 -24 फीसदी जनता ने चुना। राजनाथ सिंह को 7 फीसदी ने अपनी पसंद बताया। मुलायम को 4 फीसदी औऱ वरुण गांधी को 3 फीसदी जनता ने अपनी पसंद बताया।

दूसरा सवाल ये था कि सवर्ण मतदाता किसके पाले में जाएंगे। उत्तर प्रदेश में 20 फीसदी के करीब सवर्ण मतदाता हैं। इनमें से 55 फीसदी सवर्ण बीजेपी के साथ जाएंगे। सपा को 15 फीसदी, बीएसपी को 9 फीसदी और कांग्रेस को 5 फीसदी सवर्ण वोट मिल सकते हैं। यादव वोटबैंक की बात करें तो 68 फीसदी यादव सपा के साथ जाते दिख रहे हैं। 16 फीसदी बीजेपी के साथ, 5 फीसदी बीएसपी के साथ और 4 फीसदी कांग्रेस के साथ जाते दिख रहे हैं।

अन्य दलित वोट की बात करें तो अन्य दलित वोट बैंक का 16 फीसदी हिस्सा बीजेपी के खाते में जाता दिख रहा है। समाजवादी पार्टी के खाते में 14 फीसदी, बीएसपी के खाते में 56 फीसदी और कांग्रेस के खाते में 3 फीसदी अन्य दलित वोट जाता दिख रहा है। उत्तर प्रदेश के किस क्षेत्र में कौन सी पार्टी आगे होगी इस पर बात करें तो एबीपी न्यूज के सर्वे के मुताबिक पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बीजेपी पहले औऱ बीएसपी दूसरे नंबर पर रह सकती है। रुहेलखंड में सपा पहले और बीएसपी दूसरे नंबर पर, अवध क्षेत्र में सपा बनाम बसपा की लड़ाई होती दिख रही है। बुंदेलखंड में कोई भी पार्टी स्पष्ट बढ़त बनाती नहीं दिख रही है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में बीजेपी आगे निकलती दिख रही है।

इन आंकड़ों के बाद सबसे अहम सवाल पर आते हैं। उत्तर प्रदेश में किस पार्टी की सरकार बनने वाली है। इस सवाल के जवाब में जनता ने जो जवाब दिया वो हैरान करने वाला था। बीजेपी को 27 फीसदी वोट मिल सकते हैं। वहीं 30 फीसदी वोट शेयर के साथ सपा है. तीसरे नंबर पर मायावती 26 फीसदी वोट के साथ आती दिख रही हैं। कांग्रेस को 5 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है।वहीं सीटों की बात करें तो समाजवादी पार्टी को 141 से 151 सीटें मिलती दिख रही हैं। बीजेपी को 124 से 134 सीटे मिलने का अनुमान है। बीएसपी को 103 से 113 सीटें मिल सकती हैं। वहीं कांग्रेस की हालत सबसे खराब है. उसे 8 से 14 सीटे मिलने का अनुमान है। यानि एबीपी न्यूज के सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश में किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिलता दिख रहा है।

loading...