काला धन पकड़ा : चार लोगों के पास मिले 4.70 करोड़ के दो हजार वाले नए नोट

684

विमुद्रीकरण के बाद काले धन के खिलाफ अब तक की सबसे बड़ी मुहिम में आयकर विभाग ने गुरुवार को शहर में चार लोगों के ठिकानों पर छापा मारकर करीब 6 करोड़ रुपए नकद बरामद किए। इनमें से करीब 4.70 करोड़ रुपए के नए नोट हैं। छापे के दौरान बड़े पैमाने पर जेवरात और सोने के बिस्कुट भी बरामद किए जाने की खबर है। इनमें से दो सरकारी अभियंता हैं तो दो ठेकेदार।

मिली जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग ने राज्य लोकनिर्माण विभाग (राजमार्ग परियोजना) के मुख्य अभियंता के अलावा एक व दो ठेकेदार के ठिकानों पर छापे के दौरान विमुद्रीकरण के बाद जारी किए गए करीब 4.70 करोड़ रुपए के नए नोट मिले हैं। ये दो हजार रुपए मूल्य के नए नोट हैं,जिन्हें 8 नवम्बर को घोषित विमुद्रीकरण के बाद जारी किया गया था। अधिकारियों को छापे के दौरान 100-100 और बंद चुके 500 रुपए के भी कुछ नोट मिले हैं। खबरों के मुताबिक छापे के दौरान 7 किलो जेवरात और 7 किलो सोना-चांदी भी मिला है। इनमें से एक व्यक्ति के ठिकाने पर काफी महंगी माने जाने वाली स्पोट्र्स कार भी मिली है। बताया जाता है कि इस व्यक्ति ने कुछ दिन पहले ही अपने बेटे के नाम पर यह कार खरीदी थी और इसके लिए कथित तौर पर नगद भुगतान भी किया था। कुछ अचल संपत्तियों के दस्तावेज भी मिले हैं। 

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

अधिकारी यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि इन लोगों के पास इतने बड़े पैमाने पर नए नोट कैसे पहुंचे। अधिकारियों के मुताबिक नए नोटों की यह अब तक की सबसे बड़ी बरामदगी है। कुछ बैंक अधिकारी और पुराने नोटों को बदलने का काम करने वाले लोग संदेह के घेरे में हैं। छापे के दौरान आयकर विभाग के अधिकारियों को दोनों लोगों के ठिकाने से काफी संख्या में पहचान पत्र भी मिले। अधिकारियों को शक है कि इन पहचान पत्रों का इस्तेमाल बंद चुके पुराने नोटों को नए नोटों से बदलने के लिए किया गया है।

इनमें से दो सरकारी अभियंता हैं तो दो ठेकेदार, 7 किलो के आभूषण और 7 किलो सोना-चांदी भी बरामद,महंगी लेम्बोर्गिनी कार भी मिली

loading...