बड़ा खुलासा : 3 पाकिस्तानी सैनिकों का सिर काटकर लाए भारतीय जवान

4753

3 पाकिस्तानी सैनिकों का सिर काटकर लाए भारतीय जवान नई दिल्ली। बीते दिनों भारतीय सेना ने पीओके में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक का अंजाम दिया था। जिसमें कई आतंकी और 2 पाक सैनिक मारे गए थे। अब एक खुलासा हुआ है कि भारत ने अगस्त 2011 में भी पाकिस्तान में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक को अंजाम दिया था। इस सर्जिकल स्ट्राइक को ऑपेरशन जिंजर नाम दिया गया था। इससे पहले भी सेना ऐसी कार्रवाई को अंजाम देती रही है और आतंकियों सहित पाकिस्तानी सेना के जवानों को निशाना बनाती रही है, लेकिन इस तरह की किसी भी जानकारी को सार्वजनिक तौर पर स्वीकार नहीं किया गया।

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें
3 पाकिस्तानी सैनिकों का सिर काटकर लाए भारतीय जवान
3 पाकिस्तानी सैनिकों का सिर काटकर लाए भारतीय जवान

सर्जिकल स्ट्राइक इससे पहले भी कई बार हुई

लेकिन यह पहली बार हुआ कि भारत ने एेसी किसी कार्रवाई की बात को स्वीकारा है। पूर्व सेना प्रमुख जनरल बिक्रम सिंह ने कहा कि 2011 में नियंत्रण रेखा पर एक भारतीय सैनिक का सिर काटने की घटना के बाद भारत ने पाकिस्तान को करारा जवाब दिया था। हमारे जवान भी तीन पाकिस्तानी सैनिकों की सिर काटकर लाए थे। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक 30 जुलाई 2011 में पाकिस्तान ने कुपवाड़ा के गुगलधर में आर्मी पोस्ट पर हमला किया था। जिसमें पाकिस्तान की बॉर्डर एक्शन टीम भारत के दो जवानों का सिर काट ले गई थी।

पाक के इस हमले में एक जवान की इलाज के दौरान मौत हो गई थी। इस बात से गुस्साई भारतीय सेना ने ऑपरेशन जिंजर को अंजाम दिया था। इस ऑपरेशन के लिए भारत ने दो महीने तक रेकी की थी। इसके बाद पाक के तीन आर्मी पोस्ट पर हमला किया गया था। भारतीय सेना भी पाकिस्तान के तीन जवानों का सिर काटकर लेकर आई थी। इस बड़े खुलासे के मुताबिक ये सर्जिकल स्ट्राइक उस वक्त के मेजर जनरल एसके चौधरी की अगुवाई में किया गया था।

बता दें बीते 27-28 सितंबर की रात को भारतीय सेना ने पीओके में आतंकी लॉन्‍चपैड पर सर्जिकल स्‍ट्राइक की थी। इसमें बड़ी संख्‍या में आतंकी मारे गए थे। इस कार्रवाई में आतंकियों के बचाने के चलते पाकिस्तान सेना के दो जवान भी मारे गए थे।  भारत की ओर से यह कार्रवाई उरी हमले के जवाब में की गई थी।

3 पाकिस्तानी सैनिकों का सिर काटकर लाए भारतीय जवान

loading...