OMG : 1 लीटर पेट्रोल में 1851 किलोमीटर चलती है ये कार

2789

देश में बढ़ते पेट्रोल के दामों से हर कोई परेशान है। इसीलिए लोग अब ज्यादा माइलेज वाली गाडि़यां खरीदना पसंद करते हैं। हर शख्स चाहता है कि एक लीटर पेट्रोल में उसकी गाड़ी कई दिनों तक चले लेकिन ऐसा संभव होना मुश्किल है। लेकिन इस नामुमकिन को बीएचयू के छोत्रों ने सच कर दिखाया है। यहां के छात्रों ने एक ऐसी कार बनाई है जो 1 लीटर पेट्रोल के खर्च में में 1851.8 किलोमीटर तक का सफर तय कर सकती है। इसका नाम अल्टर्नो कार रखा गया है।

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

Alterna-Car

अल्टर्नो कार बैटरी से चलती है

यह एक इलेक्ट्रिक कार भी है जो बैटरी से चलती है। इस कार को फिलिपींस की राजधानी मनीला में होने वाली कार मैराथन में देखा जा सकेगा। जानकारी के अनुसार, अल्टर्नो कार में 12 बोल्ट की बैटरी लगी है। यह एक यूनिट बिजली के खर्च पर 10 किलोमीटर की स्पीड से 96.96 किलोमीटर की दूरी तय करती है। ‘अल्टर्नो’ की अधिकतम स्पीड 35 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें लगी बैटरी ढाई घंटे में पूरी तरह से चार्ज होती है।

कार में तीन पहिए लगे हैं

मात्र 70 हजार रूपए की लागत से बनी अल्टर्नो कार में तीन पहिए लगे हैं। इसमें आगे की तरफ दो पहिए तथा पीछे एक पहिया लगा है। कार की लंबाई 285 सेंटीमीटर, चौड़ाई 100 सेंटीमीटर तथा ऊंचाई 80 सेंटीमीटर है। इसका कुल वजन लगभग 80 किलोग्राम है। अल्टर्नो कार अब तक की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार है। अपने सेगमेंट में यह 120 किलोमीटर का माइलेज देने वाली महिन्द्रा रीवा ईवीओ, 25.35 का माइलेज देने वाली टाटा नेनो तथा 30.46 का माइलेज देने वाली मारूति अल्टो सीएनजी से सैंकड़ों गुना ज्यादा माइलेज देने वाली है।

loading...