कांग्रेसी नेता ने कहा की अब उत्तर प्रदेश का बंटवारा कर देना चाहिए

303

मुंबई: बड़े राज्यों का शासन ठीक से नहीं चल पाने की बात पर जोर देते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि यदि भाजपा भी उत्तर प्रदेश की सत्ता में आ जाए तो उसे इस पूर्वी राज्य के प्रबंधन में तमाम मुश्किलें आएंगी.रमेश ने यह भी कहा कि छोटे राज्यों में कांग्रेस शासित उत्तराखंड ‘बेहतर शासित’ नहीं था, जबकि भाजपा शासित छत्तीसगढ़ था.

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

कांग्रेस नेता ने कहा, ‘सैद्धांतिक तौर पर देखें तो छोटे राज्यों को बेहतर शासित होना चाहिए, अच्छा प्रदर्शन करना चाहिए. क्या उत्तराखंड बेहतर शासित है? नहीं. क्या छत्तीसगढ़ बेहतर शासित है? हां. क्या झारखंड बेहतर है? नहीं. क्या हिमाचल बेहतर है? हां. लिहाजा, भारत में प्रमाण मिले-जुले हैं. इसकी कोई गारंटी नहीं है कि छोटे राज्यों पर शासन बेहतर तरीके से चलाया जा सकता है, लेकिन उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्यों का शासन कभी ठीक से नहीं किया जा सकता’.

उन्होंने कहा, ‘उत्तर प्रदेश शासन करने के लायक नहीं है. नोटबंदी का भला हो, यदि मोदी को उत्तर प्रदेश में बहुमत मिल भी जाता है तो वह राज्य का प्रबंधन नहीं कर सकेंगे’. रमेश ने कहा कि उनकी किताब ‘ओल्ड हिस्ट्री, न्यू जियोग्राफी’ में उन्होंने लिखा है कि कांग्रेस ने आंध्र प्रदेश का बंटवारा कर गलती की और उसे उत्तर प्रदेश का बंटवारा करना चाहिए था.

राज्यसभा सांसद रमेश यहां टाटा साहित्योत्सव में अपनी किताब पर आयोजित एक परिचर्चा को संबोधित कर रहे थे. इस किताब में आंध्र प्रदेश के बंटवारे और तेलंगाना के गठन से जुड़ी बातें हैं.

loading...