अगर आप भी फ्रिज में रखते हैं अंडे तो संभल जाइए

7467

अगर आप भी फ्रिज में रखते हैं अंडे तो संभल जाइए

अमूमन हम सभी के घरों में अंडे फ्रिज में ही रखे जाते हैं. लगभग हर फ्रिज में अंडों को अलग से रखने के लिए स्पेस भी बना होता है. पर हाल में ही एक अध्ययन के तहत वैज्ञानिकों ने ये दावा किया है कि अंडों को फ्रिज में रखना सुरक्षित नहीं है. वैज्ञानिकों ने अपनी इस बात के समर्थन में कुछ तर्क भी दिए हैं.

इससे पहले की हम नई मान्यताओं के बारे में जानें एक बात स्पष्ट कर देना जरूरी है कि फ्रिज में रखे अंडे, बाहर रखे अंडों की तुलना में ज्यादा वक्त त‍क ताजा बने रहते हैं और ताजा होने के कारण इनका स्वाद भी बना रहता है. बावजूद इसके वैज्ञानिकों ने अपने तर्कों से सालों से चले आ रहे इस चलन को गलत बताया है.

फ्रिज में अंडे रखना कितना सुरक्षित
फ्रिज में अंडे रखना कितना सुरक्षित

1. तापमान
अगर आपको अंडे का इस्तेमाल बेकिंग प्रोडक्ट बनाने के लिए करना है तो बेहतर होगा कि उसे फ्रिज में न रखें. फ्रिज में रखे अंडों को फेंटना अपेक्षाकृत थोड़ा मुश्किल होता है. जिससे रंग और स्वाद दोनों में फर्क आ जाता है.

2. टूटने का डर
अगर आपने ध्यान दिया हो तो खरीदकर लाने के बाद आप अगर तुरंत ही अंडों को उबलने के लिए रखते हैं तो वे फूटते नहीं हैं लेकिन फ्रिज में रखे अंडे को उबालने में उसके फूटने का डर हमेशा ज्यादा होता है.

3. बैक्टीरिया का खतरा
अंडे को फ्रिज में रखने के बाद उसे सामान्य ताप पर रखने पर कंडेनसेशन होने की आशंका बढ़ जाती है. कंडेनसेशन सेअंडे के छिलके पर मौजूद बैक्टीरिया की गति बढ़ सकती है और उसके भीतर प्रवेश करने के चांसेज भी बढ़ जाते हैं.ऐसे अंडे का सेवन करना खतरनाक हो सकता है.

4. संक्रमण का खतरा
कई बार अंडे के ऊपरी भाग पर गंदगी रह ही जाती है तो फ्रिज की दूसरी चीजों को भी संक्रमित कर सकती है. ऐसे में अंडे को फ्रिज में रखने से कई तरह के संक्रमण का खतरा हो सकता है.

5. ज्यादा सेहतमंद
ये सच है कि फ्रिज में रखे अंडे बाहर रखे अंडों की तुलना में ज्यादा दिन तक ठीक रहते हैं लेकिन फ्रिज में बहुत अधिक ठंड होने की वजह से अंडे के कुछ पोषक तव नष्ट हो जाते हैं. कमरे के तापमान पर रखे अंडे, फ्रिज में रखे अंडों की तुलना में कहीं अधिक सेहतमंद होते हैं.

x
loading...
SHARE