नक्शे के बिल को लेकर भारत के नए कानून पर तिलमिलाया पाक, पहुंचा UN

भारत में कश्मीर के गलत नक्शे के खिलाफ कानून बनाने के लिए प्रस्तावित बिल का पाकिस्तान ने विरोध किया है

नक्शे के बिल को लेकर भारत के नए कानून पर तिलमिलाया पाक इस्लामाबाद । भारत में कश्मीर के गलत नक्शे के खिलाफ कानून बनाने के लिए प्रस्तावित बिल का पाकिस्तान ने विरोध किया है और इसे लेकर उसने संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून तथा सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष से अपनी आपत्ति दर्ज कराई है। पाकिस्तान सरकार ने संयुक्त राष्ट्र तथा सुरक्षा परिषद से कहा है कि वह भारत सरकार को इस विधेयक को पारित कराने से रोके क्योंकि इससे अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन होता है।
नक्शे के बिल को लेकर भारत के नए कानून पर तिलमिलाया पाक, पहुंचा UN
नक्शे के बिल को लेकर भारत के नए कानून पर तिलमिलाया पाक, पहुंचा UN
पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय समुदाय तथा संयुक्त राष्ट्र से यह भी कहा है कि वह संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में जम्मू कश्मीर में जनमत संग्रह कराने तथा उसे स्वतंत्रता दिलाने के अपने वादे को पूरा करें। पत्र में कहा गया है कि भारत के मानचित्र में जम्मू-कश्मीर को भारत का हिस्सा दिखाया गया है जो संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव के विरूद्ध है। पत्र में भारत से यह अपील करने की मांग की गई है कि वह अंतरराष्ट्रीय कानूनों का उल्लंघन बंद करे।
पाकिस्तान ने कहा है कि भारतीय संसद में भूचित्र सूचना नियमन विधेयक पारित हो जाने से भारत जम्मू-कश्मीर के लोगों तथा संगठनों को दंडित करने की स्थिति में हो जाएगा।
कानूनी कार्रवाई का प्रावधान
गौरतलब है कि भारत सरकार नेभूचित्र सूचना नियमन विधेयक2016 के मसौदे को तैयार करके सुझाव आदि के लिए सरकारी वेबसाइट के लिए डाला है। इस बिल के जरिये यह प्रावधान किया जा रहा है जो भी संस्था, प्रकाशक या व्यक्ति भारत के नक्शे को तोड़मरोड़ कर दिखाएगा उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी।
MUST READ : 16 अनजाने तथ्य जो है भारत के शीर्ष जासूस अजीत डोभाल से जुड़े हुए
7 साल की जेल 100 करोड़ का जुर्माना
इसमें 7 साल की जेल से लेकर 100 करोड़ रुपए जुर्माने तक का प्रावधान प्रस्तावित है। साथ ही भारत ने कहा कि ऐसा नक्शे को तोड़मरोड़ कर दिखाना भारत की अखंडता और संप्रभुता पर हमला माना जाएगा।
सोशल नेटवर्किंग साइटों पर दिखाया गया था गलत मानचित्र
कुछ सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों द्वारा हाल ही में जम्मू-कश्मीर को पाकिस्तान और अरुणाचल प्रदेश को चीन का हिस्सा बताए जाने की पृष्ठभूमि में सरकार ने यह कदम उठाया है। हाल ही में ट्विटर ने कश्मीर की भौगोलिक स्थिति को चीन में और जम्मू को पाकिस्तान में दिखाया था, जिसका भारत सरकार ने विरोध किया था, जिसके बाद इसमें सुधार किया गया था।

नक्शे के बिल को लेकर भारत के नए कानून पर तिलमिलाया पाक

Loading...
इन ← → पर क्लिक करें

Loading...
loading...
शेयर करें