ओडिशा: पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में 52 सीटों पर भी लहराया केसरिया

ओडिशा में पांच चरणों में हो रहे पंचायत चुनावों के दूसरे चरण में भी बीजेपी ने बढ़त दिखाई है. पार्टी ने 52 सीटें जीतीं हैं, जबकि बीजू जनता दल ने 76 सीटों पर और कांग्रेस ने 15 सीटों पर विजय हासिल की है. दूसरे चरण में 174 जिला परिषद की सीटों पर चुनाव हुए.

पहले चरण में 71 सीटों पर कब्‍जा

इससे पहले पहले चरण में 188 सीटों के लिए हुए चुनावों में 71 सीटों पर जीत हासिल की. राज्य में सत्ताधारी नवीन पटनायक की पार्टी बीजू जनता दल ने 94 सीटों पर और कांग्रेस ने 9 सीटों पर जीत हासिल की. बीजेपी की इस जीत से बीजद और कांग्रेस को झटका लगा है. बता दें कि 2012 में कुल 853 जिला परिषद की सीटों पर बीजेपी ने केवल 36 सीटों पर जीत हासिल की थी. बीजू जनता दल के खाते में 651 सीटें गईं थी. कांग्रेस ने 128 सीटों पर कब्‍जा किया था.

अभी बाकी है तीन चरणों का चुनाव

ओडिशा में अभी पंचायत चुनावों के तीन दौर बाकी हैं. पहले ही चरण में हासिल हुई जीत से माना जा रहा है कि बीजेपी बाकी के चरणों में और भी बढ़त बना सकती है और बीजद को पीछे छोड़ सकती है. बता दें कि 21 फरवरी को यहां अंतिम चरण की वोटिंग होगी.

बीजद ने लगाई थी पूरी ताकत

राज्य की सत्ताधारी पार्टी बीजू जनता दल ने इन चुनावों के लिए पूरी ताकत झोंक दी थी. पार्टी ने कई फिल्मी सितारों को भी चुनाव प्रचार के लिए उतारा था.

मोदी ने भी की जीत की चर्चा

ओडिशा में पंचायत चुनावों में बीजेपी की जीत की चर्चा पीएम मोदी ने भी की. यूपी के कन्‍नौज में एक प्रचार रैली के दौरान प्रधानमंत्री ने ओडिशा की प्रदेश यूनिट के कार्यकर्ताओं को बधाई दी. पीएम ने मोदी ने ओडिशा के लोगों को इस जीत के लिए धन्‍यवाद दिया.

नोटबंदी के बाद स्थानीय निकाय चुनावों में पहले भी जीत

नोटबंदी के बाद स्थानीय निकायों के चुनाव में भाजपा ने लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है. बीते साल नोटबंदी के बाद महाराष्ट्र में हुए निकाय चुनावों में और चंडीगढ़ में हुए नगर निगम चुनाव में भी भाजपा को ज्यादा सीटें मिलीं. नवंबर गुजरात में भी स्थानीय निकायों के उपचुनाव में पार्टी ने 126 में से 109 सीटों पर जीत हासिल की थी. बीजेपी की इस जीत को 2019 की लोकसभा चुनाव के लिए अच्छे संकेत के रूप में देखा जा रहा है.

Loading...
इन ← → पर क्लिक करें

Loading...
loading...
शेयर करें