सरकार ने जारी कर दिया नोटिफिकेशन, गुड़गांव नहीं आज से कह‌िए गुरुग्राम

149

gurugram_1478325355
गुड़गांव आज से गुरुग्राम सोर्स: अमर उजाला
प्रदेश सरकार ने आधिकारिक रूप से  गुड़गांव  का नाम बदल कर गुरुग्राम कर दिया है। उसके द्वारा शुक्रवार को इस बारे में नोटीफिकेशन जारी किया गया है।
नाम बदलने के प्रस्ताव को हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी की मंजूरी के बाद सरकार ने यह फैसला लिया। इस बावत नोटीफिकेशन की कॉपी सभी जिलों के उपायुक्तों को भेज दी गई है। नए नाम के साथ इन सभी को काम करने का आदेश जारी किया गया है।

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

रेवेन्यू एंड डिजास्टर मैनेजमेंट डिपार्टमेंट की अतिरिक्त मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा द्वारा इस बारे में सभी उपायुक्तों को नए नाम को अलम में लाने का आदेश जारी किया है।

नोटीफिकेशन में यह स्पष्ट किया गया है कि अंग्रेजी और देवनागरी लिपि में किस प्रकार से गुरुग्राम  लिखा जाएगा। सभी विभागों को अपने कागजों में गुड़गांव के स्थान पर गुरुग्राम लिखवाना पड़ेगा। वहीं सरकारी वेबसाइट, सूचना पट्ट और लेटर हैड पर गुरुग्राम नाम प्रिंट कराना होगा।

केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश सरकार को  गुड़गांव का नाम गुरुग्राम करने को लेकर एनओसी दे दी गई थी। इसके बाद प्रदेश सरकार ने इसके बारे में नोटीफिकेशन जारी किया है। कॉरपोरेट जगत शुरू से ही नाम में बदलाव को लेकर विरोध जताया था।

उनका कहना है कि गुरुग्राम नाम की ब्रांडिंग करने में उन्हें काफी खर्च करना पड़ेगा। वहीं उद्योग जगत का कहना है कि सिर्फ नाम बदलने से काम नहीं चलेगा। सरकार को इस नाम को सार्थक करने के लिए धरातल पर काम भी करना पड़ेगा।

देश-विदेश में करनी पड़ेगी ब्रांडिंग…
गुड़गांव टू गुरुग्राम का सबसे अधिक असर आईटी-बीपीओ कंपनियों पर पड़ेगा। इस सेक्टर से जुड़े लोगों का कहना है कि गुड़गांव अमेरिका से लेकर यूरोप पर विख्यात है। अब नए सिरे से नए नाम को बताने के लिए कोशिश करनी पड़ेगी। इसमें काफी खर्च भी करना पड़ेगा। मल्टीनेशनल कंपनियों को इसके लिए भी नया बजट बनाना पड़ेगा। हाइटेक इंडिया के अध्यक्ष प्रदीप यादव ने कहा कि सरकार ने नाम बदल दिया है इसका स्वागत है पर इसकी सार्थकता भी साबित होनी चाहिए।

loading...