मनमोहन की विदेश यात्राओं पर आठ अरब जबकि मोदी पर 78 करोड़ हुए खर्च

मनमोहन की विदेश यात्राओं पर आठ अरब जबकि मोदी पर 78 करोड़ हुए खर्च हमारे दो प्रधानमंत्रियों ने विदेशी देशों से संबंध मजबूत बनाने में अरबों रुपये खर्च कर दिए हैं। पीएमओ की आरटीआई सेल के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और मौजूदा नरेंद्र मोदी सरकार के करीब साढ़े दस साल के शासन काल के दौरान विदेशी दौरों के लिए चार्टर्ड फ्लाइट पर आठ अरब 80 करोड़ रुपये खर्च हुए। जिसमें मनमोहन सिंह के दस साल के कार्यकाल में 95 विदेशी दौरों पर आठ अरब एक करोड़ 64 लाख रुपये और नरेंद्र मोदी के सात माह (मई 2014 से दिसंबर 2014 तक) के दौरान नौ विदेशी दौरों पर 77 करोड़ 91 लाख रुपये चार्टर्ड फ्लाइट पर खर्च हुए।

manmohan-modi
मनमोहन की विदेश यात्राओं पर आठ अरब जबकि मोदी पर 78 करोड़ हुए खर्च

आंकड़ों का विश्लेषण करने से यह भी पता चलता है कि इस दौरान भारत का रुझान रूस की बजाए अमेरिका की ओर ज्यादा बढ़ा है। मनमोहन सिंह ने अमेरिका के दस और रूस के आठ दौरे किए। हालांकि, पीएम मोदी दिसंबर 2015 तक अमेरिका और रूस के दौरे पर दो-दो बार जा चुके हैं। पीएमओ की आरटीआई सेल के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मई 2014 से दिसंबर 2015 तक कुल 19 विदेशी दौरे किए।

इस दौरान पीएम ने 33 देशों की यात्राएं की। इनमें भूटान, ब्राजील, नेपाल (दो बार), जापान, अमेरिका (दो बार), म्यांमार, ऑस्ट्रेलिया, फिजी, सेशेल्स, मॉरीशस, श्रीलंका, सिंगापुर, फ्रांस (दो बार), जर्मनी, कनाडा, चीन, मंगोलिया, दक्षिण कोरिया, बांग्लादेश, उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, रूस (दो बार), तुर्कमेनिस्तान, किर्गिस्तान, ताजिकिस्तान, यूएई, आयरलैंड, ब्रिटेन, तुर्की, मलेशिया, सिंगापुर, अफगानिस्तान और पाकिस्तान शामिल हैं। हालांकि, पीएमइंडिया की वेबसाइट पर 2015 में पीएम मोदी के विदेशी दौरों के चार्टर्ड फ्लाइट के खर्च का ब्यौरा सार्वजनिक नहीं किया गया है।

2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 12 विदेशी दौरों में  27 देशों की यात्राएं की। इन्हें नहीं मिला आरटीआई का जवाब आरटीआई एक्टिविस्ट लोकेश बत्रा ने आरटीआई के माध्यम से पीएम मोदी के भूटान दौरे में चार्टर्ड फ्लाइट के खर्च (2,45,27, 465 रुपये) की प्रमाणित कॉपी और रसीद मांगी थी। जबकि तहसीन पूनावाला ने मोदी के 2015 तक के विदेशी दौरों के खर्च का ब्यौरा मांगा था|

Loading...
इन ← → पर क्लिक करें

loading...

Loading...
शेयर करें