उज्जैन सिंहस्थ महाकुंभ में कैसे पहुँचें..

उज्जैन सिंहस्थ महाकुंभ में कैसे पहुँचें..

s1

हवाई जहाज द्वारा

उज्जैन के शहर के सबसे पास इन्दौर का देवी अहिल्याबाई होलकर हवाई अड्डा है जो यहाँ से 55कि.मी की दूरी पर स्थित है। निजी और सार्वजनिक घरेलू विमान सेवाओं के माध्यम से इन्दौर हवाई अड्डा भारत के अन्य महत्वपूर्ण शहरों से जुड़ा है। पर्यटक उज्जैन तक आने के लिए इन्दौर हवाई अड्डे से टैक्सी भी ले सकते हैं। इन्दौर से उज्जैन तक आने के लिए यात्री बस भी ले सकते हैं।

ट्रेन द्वारा
उज्जैन जंक्शन रेलवे स्टेशन उज्जैन का मुख्य रेलवे स्टेशन है जो भारत के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों से जुड़ा है। पर्यटक उज्जैन से इंदौर, दिल्ली, पुणे, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता, जम्मू, भोपाल, जयपुर, वाराणसी, गोरखपुर, रतलाम, अहमदाबाद, बड़ौदा, ग्वालियर, हैदराबाद, बैंगलोर और अन्य कई बड़े शहरों के लिए सीधी रेलगाडि़याँ ले सकते हैं।
सड़क मार्ग (बस, टैक्सी)
यह शहर भली प्रकार से राज्य सड़क परिवहन की सार्वजनिक बसों द्वारा जुड़ा है। भोपाल (183 किमी), इन्दौर (55 किमी), अहमदाबाद (400 किमी) तथा ग्वालियर (450 किमी) से उज्जैन के लिए नियमित बसें उपलब्ध हैं। इसके अलावा इन मार्गों पर पर्यटक नियमित रूप से डीलक्स एसी और सुपरफास्ट बसों का लाभ उठा सकते हैं।

टैक्सी सेवा: उज्जैन-इंदौर और उज्जैन-भोपाल और अन्य आसपास के स्थानों के लिये शीघ्र, सुरक्षित और सुविधाजनक अंतर्नगरीय टैक्सी सेवा उपलब्ध है। ये सेवाएँ देश के नामी-गिरामी टैक्सी ऑपरेटर्स द्वारा संचालित की जा रही है। (www.oneway.cab, www.olacabs.com, www.starcabservices.com, www.taxiindore.com, www.charteredbus.in, www.merucabs.com)

बस स्टैंड : (१) देवास गेट बस स्टैंड (रेलवे स्टेशन के पास) (२) नानाखेड़ा बस स्टैंड

Loading...
इन ← → पर क्लिक करें

loading...

Loading...
शेयर करें