पवित्र कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए तैयारियां शुरू, हर यात्री का होगा 5 लाख का बीमा

पवित्र कैलाश मानसरोवर यात्रा में अभी दो महीने का वक्त बचा है, लेकिन भारत सरकार के विदेश मंत्रालय और कुमाऊं मंडल विकास निगम (KMVN) ने यात्रा की तैयारियां अभी से शुरू कर दी हैं।

इस बार यात्रा में यात्रियों को कोई दिक्कत ना हो, इसके लिए लोकल पुलिस ही नहीं एसडीआरएफ को भी यात्रा के दौरान तैनात किया जा रहा है। दुर्गम यात्रा के दौरान ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों व यात्रियों का 5 लाख का बीमा भी कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें श्री अमरनाथजी यात्रा 2016 , कैसे करें पंजीकरण

पवित्र कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए तैयारियां शुरू, हर यात्री का होगा 5 लाख का बीमा
पवित्र कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए तैयारियां शुरू, हर यात्री का होगा 5 लाख का बीमा

पवित्र यात्रा कैलाश मानसरोवर यात्रा के लिए इस बार अभी से कसरत शुरू हो गई है। 12 जून से शुरू होने वाली यात्रा के लिए केएमवीएन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं।

भगवान शिव के भक्तों को कोई दिक्कत न हो, इसके लिए यात्रा के लिए एसडीआरएफ को लगाया जाएगा तो आईटीबीपी व स्थानीय पुलिस का भी यात्रा के दौरान सहयोग लिया जाएगा। यात्रियों के खाने पीने में कोई कोर कसर न रहे इसके लिए केएमवीएन ने टेंडर पूरे कर यात्रा पड़ावों पर व्यवस्था करने के निर्देश जारी कर दिए हैं।

इसके साथ ही यात्रियों का पैदल सफर कम किया जा सके, इसके लिए भी इस बार यात्रियों के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। इस बार यात्रा के दौरान गर्व्यांग से नाभीढांग तक थार गाड़ियों से यात्रा कराई जाएगी, जिससे 164 किलोमीटर की पैदल यात्रा 110 किलोमीटर ही रह जाएगी।

यह भी पढ़ें : नए रास्तें से कैलाश मानसरोवर की यात्रा कर लौटे 51 तीर्थयात्री

इसके साथ ही नाभीढांग, गुंजी, बूंदी, मालपा गाला और सिरखा में यात्रा से पहले फेब्रीकेट हट्स में रुकने का भी आनंद मिलेगा। यात्रा के दौरान यात्रियों को पहाड़ी व्यंजनों का स्वाद लेने का मौका मिलेगा। स्थानीय लोक संस्कृति की झलक भी यात्रियों को देखने को मिलेगी। इसके साथ ही यात्रियों और कर्मचारियों का पांच लाख का बीमा भी कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : हिमालय भेदकर देहरादून से मानसरोवर तक महासेतु बनाने की तैयारी में मोदी सरकार

Loading...
इन ← → पर क्लिक करें

Loading...
loading...
शेयर करें