भारत ने लिया बदला, कैप्टन समेत 7 ढेर, PAK रक्षामंत्री बोले- कभी भी छिड़ सकता है युद्ध

12211

कश्मीर: नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की ओर से लगातार सीजफायर उल्लंघन जारी है तो वहीं दूसरी ओर मंगलवार को माछिल सैक्टर में पाकिस्तान की कायराना हरकत का इंडियन आर्मी ने मुंहतोड़ जवाब दिया है। भारत की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान को भारी नुकसान हुआ है। पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने कहा कि भारत ने अघोषित रूप से पाकिस्तान के साथ युद्ध शुरू कर दिया है। उन्होंने चेतावनी दी है कि पूरे क्षेत्र में कभी भी युद्ध शुरू हो सकता है। उधर, भारत की ओर से की गई गोलीबारी में पाकिस्तानी सेना के एक अधिकारी समेत 3 सैनिक मारे गए हैं। इसके अलावा पीओके में 4 नागरिक भी मारे गए। तनाव के बीच पाकिस्तान के डीजीएमओ ने अपने भारतीय समकक्ष लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह को फोन कर सीमा के हालात पर बात की। सर्जिकल स्ट्राइक के बाद ये पहला मौका है जब पाकिस्तानी डीजीएमओ ने बात की है।

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें
indian-army-1.jpg
भारत ने लिया बदला, कैप्टन समेत 7 ढेर, PAK रक्षामंत्री बोले- कभी भी छिड़ सकता है युद्ध

पाक सेना का कैप्टन भी मारा गया
भारत की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान सेना का एक कैप्टन और दो जवान मारे गए हैं। पाकिस्तानी सेना ने भारत की ओर से फायरिंग में एक अफसर के मारे जाने की पुष्टि की है। पाकिस्तानी सेना की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक मारे गए पाकिस्तानी सैनिकों के नाम हैं- कैप्टन तैमूर अली खान, हवलदार मुस्ताक हुसैन और लांच नायक गुलाम हुसैन है। बॉर्डर पर बढ़ते तनाव के बीच पाकिस्तान ने डीजीएमओ लेवल वार्ता का प्रस्ताव दिया है। बुधवार को पाकिस्तान के डीजीएमओ ने भारतीय डीजीएमओ रणबीर सिंह को फोन कर सीमा के हालात पर बात की और डीजीएमओ लेवल वार्ता का प्रस्ताव रखा। पाकिस्तान के डीजीएमओ ने भारत की फायरिंग में अपने नागरिकों और सैनिकों के हताहत होने का मुद्दा उठाया। भारत ने कहा कि ये मंगलवार को माछिल में पाकिस्तान की हरकत का जवाब था।

सीमा पर रुकी फायरिंग
इस बीच, बुधवार शाम सीमा पर फायरिंग बंद हो गई. शाम 6 बजे तक सभी इलाकों में फायरिंग रुक गई। जम्मू कश्मीर में पुंछ जिले के बालाकोट इलाके के अलावा बीमबेर, कृष्णा घाटी और नौशेरा सेक्टरों में बुधवार सुबह 9 बजे से सीमापार से फायरिंग शुरू हुई थी। पाकिस्तान ने एलओसी पर मोर्टार शेल दागे और वहां से लगातार फायरिंग की जा रही थी। भारतीय सेना ने भी मुंहतोड़ जवाब दिया और मोर्टार और भारी हथियारों का इस्तेमाल कर पाकिस्तान में फायरिंग की। उसके बाद सी सीमा पार से फायरिंग बंद हो गई।

राजनाथ ने की उच्चस्तरीय बैठक
पाकिस्तान के साथ सीमा पर बढ़ते तनाव और सीमा पार से लगातार हो रही फायरिंग से उत्पन्न हालात के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बुधवार को नई दिल्ली में उच्चस्तरीय बैठक की। इस बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, गृह सचिव और तमाम आला अधिकारी मौजूद थे. इस बीच, भारत ने साफ किया है कि पाकिस्तान को मोस्ट फेवर्ड नेशन के दर्जे की समीक्षा करने पर कोई फैसला अभी नहीं हुआ है। वाणिज्य और उद्योग मंत्री निर्मला सीतारमन ने राज्यसभा में इसकी जानकारी दी।

loading...