जल्द ही बन सकता है राप्ती नदी पर पक्का घाट

472

जल्द ही बन सकता है राप्ती नदी पर पक्का घाट गोरखपुर: गंगा और यमुना नदियों के किनारे बने घाट की तर्ज पर गोरखपुर में राप्ती नदी के किनारे भी पक्का घाट का सपना जल्द ही पूरा हो सकता है। इस मामले में राप्ती संस्कृति संरक्षण न्यास गोरखपुर के संयोजक और भाजपा नेता सोमेश्वर पांडेय ने कुछ दिनों पहले ही पत्र लिख कर केंद्र सरकार से अनुरोध किया था।

Letter-by-BJP-MP-Sharad-Triउसके बाद केंद्र सरकार की पहल पर उत्तर प्रदेश सरकार के महानिदेशक पर्यटन ने गोरखपुर के छेत्रीय पर्यटन अधिकारी को पत्र लिख कर इस मामले में आगे कार्यवाही की संतुति की है।

Letter-by-Centre-to-UP-Goveगौरतलब है की सोमेश्वर पांडेय ने केंद्रीय खाद्य प्रसंसकरण राज्य मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति को पत्र लिख कर राप्ती नदी पर पक्का घाट बनवाने का अनुरोध किया था। इस पत्र का सन्दर्भ देते हुए साध्वी ने केंद्रीय पर्यटन मंत्री महेश शर्मा को पत्र लिख कर इस मामले में उचित कार्यवाही का अनुरोध किया था।

Letter-by-sadhiv-Niranjan-tराप्ती नदी पर पक्का घाट बन जाने से तीज त्यौहार के मौके पर गोरखपुर के लोगो को बहुत ज्यादा सुविधा होगी। राप्ती संस्कृति संरक्षण न्यास गोरखपुर के अथक प्रयासों से राप्ती नदी पर के किनारे आरती का कार्यक्रम श्रधापुर्वक संपन्न होता है। राप्ती आरती की मुहीम गोरखपुर को हरिद्वार, काशी के तर्ज पर स्थापित करने की है।

Letter-to-Uma-Bharti-1न्यास के अध्य्क्ष सीताराम जायसवाल और उपाध्य्क्ष सत्य प्रकाश सिंह मुन्ना और प्रमोद टेकड़ीवाल हैं। समय समय पर न्यास से जुड़े लोग गोरखपुर के लोगो से इस कार्य में ज्यादा से ज्यादा उत्साह के साथ उपस्तिथ होने का अनुरोध करते रहे हैं।BJP-leader-Someshwar-Pandey

बताते चलें की राप्ती नदी मध्य नेपाल के दक्षिणी भाग की निचली पर्वतश्रेणियों में प्यूथान नगर के उत्तर से निकलती है। गंगा के मैदान में उतरने से पूर्व यह कुछ दूर तक शिवालिक पर्वत के समांतर पश्चिम दिशा में बहती है और मैदानी भाग में पूर्व एवं दक्षिण-दक्षिण-पूर्व दिशाओं में प्रवाहित होकर बरहज नगर (जिला देवरिया, उत्तर प्रदेश) के समीप घाघरा नदी से मिलती है।

इसकी सहायक नदियों में मुख्यत: उत्तर के तराई प्रदेश से निकलनेवाली छोटी छोटी अनेक नदियाँ हैं। नदी की कुल लंबाई 600 किलोमीटर है। यह गोरखपुर से नीचे की ओर बड़ी नौकाओं द्वारा नौगम्य है।

जल्द ही बन सकता है राप्ती नदी पर पक्का घाट

x
loading...
SHARE