भारत ही नहीं इन 5 देशों में भी मनाया जाता है मकर संक्रांति

1518
Prev1 of 3Next
Use your ← → (arrow) keys to browse

मकर संक्रांति भारतीय संस्कृति का ऐसा पर्व है, जोकि न सिर्फ भारत में ही बल्कि कई देशों में भी हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। यह पर्व सूर्य के राशि में बदलाव होने के बाद लोगों के जीवनशैली में भी परिवर्तन दिखने लगता है। दुनियाभर में कई देशों में हिंदु धर्म को मानने वाले यह पर्व भी मनाते हैं। इतना ही नहीं, भारत से बाहर हिंदु प्रवासी के लोग भी मकर संक्रांति बड़े धूमधाम से मनाते हैं। आइए जानते हैं कि आखिर किन देशों में यह पर्व मनाया जाता है।

मकर संक्रांति एक हैं, लेकिन विभिन्न प्रदेशों में इसके नाम भी अलग हैं। तमिलनाडु में पोंगल, गुजरात में उत्तरायण, पंजाब में माघी, असम में बीहू और उत्तर प्रदेश में खिचड़ी कहा जाता है। इस त्योहार का महत्व इतना है कि यह भारत के आस-पास के देशों में भी मनाया जाता है।

नेपाल 
नेपाल के सभी प्रान्तों में अलग-अलग नाम व भांति-भांति के रीति-रिवाजों द्वारा भक्ति एवं उत्साह के साथ धूमधाम से मनाया जाता है। मकर संक्रांति के दिन किसान अपनी अच्छी फसल के लिये भगवान को धन्यवाद देकर अपनी अनुकम्पा को सदैव लोगों पर बनाये रखने का आशीर्वाद मांगते हैं। इसलिए मकर संक्रान्ति के त्यौहार को फसलों एवं किसानों के त्यौहार के नाम से भी जाना जाता है।

नेपाल मे मकर संक्रांति को माघे-संक्रांति, सूर्योत्तरायण और थारू समुदाय में माघी कहा जाता है। इस दिन नेपाल सरकार सार्वजनिक छुट्टी देती है। थारू समुदाय का यह सबसे प्रमुख त्यैाहार है। नेपाल के बाकी समुदाय भी तीर्थस्थल में स्नान करके दान-धर्मादि करते हैं और तिल, घी, शर्करा और कन्दमूल खाकर धूमधाम से मनाते हैं। वे नदियों के संगम पर लाखों की संख्या में नहाने के लिये जाते हैं। तीर्थस्थलों में रूरूधाम (देवघाट) व त्रिवेणी मेला सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है।

अगली स्लाइड में पढ़ें अन्य किन 4 देशों में मनाई जाती है मकर संक्रांति…

Prev1 of 3Next
Use your ← → (arrow) keys to browse

x
loading...
SHARE