30 की उम्र के बाद न खाएं ये चीजें, वरना…!

सेहतः सेहतमंद रहने के लिए अच्छा खानपान होना बहुत जरूरी है। अधिकतर लोग पहले अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देते लेकिन जब शारीरिक समस्याएं होने लगती है तब वो संतर्क होते है। देखा जाता है कि 30 की उम्र के बाद शरीर में कई बदलाव होते हैं जैसे कैल्शियम की कमी, थकान और बाल सफेद होना आदि। एेसे में इस उम्र के दौरान अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए। सही डाइट न लेने से कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

%e0%a4%b9%e0%a5%87%e0%a4%b2%e0%a5%8d%e0%a4%a5

1. फास्ट फूड खाने से करें परहेज
उम्र बढ़ने के साथ आपको अपनी कई आदतों को बदल लेना चाहिए जैसे कि फ्राई चीजों का सेवन करना। अपनी डाइट में मांस, अंडे की जर्दी, फास्ट फूड्स शामिल न करें। इनका सेवन करने से आप उम्र से अधिक नजर आएंगे और जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगेगी।

2. अधिक नमक का सेवन न करें
अधिक नमक का सेवन करने से कई बीमारियों का सामना करना पड़ता हैं। 30 की उम्र के बाद ज्यादा नमक खाने से किडनी, दिल और दिमाग पर असर पड़ता है।

3. टोमेटो कैचअप 
कई लोग टोमेटो कैचअप खाने के बहुत शौकीन होते है। बाजार में मौजूद टोमेटो कैचअप में कई तरह के कैमिकल मौजूद होते है, जिसे खाने से पाचन तंत्र पर असर पड़ता है। एेसे में बेहतर है कि टोमेटो कैचअप न खाएं। अगर आप खाना चाहते है तो इसे घर पर तैयार करें।

4. कैफीन
नींद को दूर भगाने के लिए लोग कैफीन पीते है जो सेहत के लिए काफी हानिकारक है। इससे पीने से लोग उम्र से पहले ही बूढ़े लगने लगते हैं।

USE YOUR ← → (ARROW) KEYS TO BROWSE

loading...
loading...
SHARE