भारत-ईरान-अफगान में ऐतिहासिक समझौता, PM बोले हम इतिहास बनते देख रहे हैं

243

भारत-ईरान-अफगान में ऐतिहासिक समझौता, PM बोले हम इतिहास बनते देख रहे हैं तेहरान: भारत, अफगानिस्तान और ईरान के बीच त्रिपक्षीय सम्मेलन में पीएम मोदी ने कहा, आज हम इतिहास बनते देख रहे हैं। उन्होंने कहा, आर्थिक गठजोड़ का एजेंडा स्पष्ट रूप से हमारे लिए प्राथमिकता में है। हम अपने मकसद को हासिल करने के लिए एक साथ खड़े हैं। शांति और संपन्नता के नए मार्ग बनाना हमारा साझा लक्ष्य है। हम दुनिया के साथ जुड़ना चाहते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, एक त्रिपक्षीय परिवहन और ट्रांजिट कॉरिडोर की स्थापना के लिए समझौते पर अभी थोड़े समय पहले हस्ताक्षर किया गया, जो कि इस क्षेत्र के इतिहास की धारा बदल सकता है। यह कॉरिडोर इस पूरे क्षेत्र में वाणिज्य के निर्बाध प्रवाह को प्रोत्साहित करेगा।

भारत-ईरान-अफगान में ऐतिहासिक समझौता, PM बोले हम इतिहास बनते देख रहे हैं
भारत-ईरान-अफगान में ऐतिहासिक समझौता, PM बोले हम इतिहास बनते देख रहे हैं

पीएम मोदी ने कहा, अफगानिस्तान को इस कॉरिडोर से बाकी दुनिया के साथ व्यापार करने के लिए एक बेहतर, प्रभावी और ज्यादा सुगम मार्ग मिलेगा। उन्होंने कहा, अंतरराष्ट्रीय संबंधों का नारा संदेह नहीं विश्वास, प्रभुत्व नहीं सहयोग, बहिष्कार नहीं समावेश है।

प्रधानमंत्री ने कहा, चाबहार समझौते से व्यापार का विस्तार, निवेश में वृद्धि, बुनियादी ढांचे का निर्माण, उद्योग का विकास और रोजगार के अवसर पैदा होंगे। यह समझौता उन लोगों के खिलाफ आपसी सहयोग में खड़े होने की हमारी क्षमता को मजबूत करेगा, जिनका मकसद निर्दोष लोगों को मारना या पंगु बनाना है।

PM बोले हम इतिहास बनते देख रहे हैं

x
loading...
SHARE