शिवराज सरकार का फैसला, 1 मई से पॉलीथिन पर लगेगा बैन

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 68वें गणतंत्र दिवस समारोह में एक मई से राज्य में पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है. राजधानी भोपाल के लाल परेड मैदान में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से स्वच्छता और कैशलेस अभियान में सहयोग करने का आह्वान किया.

उन्होंने कहा, “प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है. राज्य सरकार ने 31 मार्च 2018 तक प्रदेश को खुले में शौच से मुक्त करने का संकल्प लिया है. स्वच्छता अभियान में सबसे बड़ी बाधा पॉलीथिन है, इसलिए एक मई से राज्य में पॉलीथिन को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा.”

उल्लेखनीय है कि राज्य के राज्यपाल का प्रभार गुजरात के राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली के पास है. लिहाजा राजधानी में आयोजित गणतंत्र दिवस समारोह में ध्वजारोहण मुख्यमंत्री चौहान ने किया.

चौहान ने कहा, “पॉलीथिन पर्यावरण के लिए भी घातक है, इसलिए पॉलीथिन के स्थान पर कागज और कपड़े की थैलियों के इस्तेमाल किया जाए. प्रतिबंध के बाद जो व्यक्ति पॉलीथिन का उपयोग करेंगे. उन पर कार्रवाई की जाएगी.”

उन्होंने कहा कि राज्य में स्वच्छता अभियान को लेकर सभी में होड़ मची हुई है. भोपाल से लेकर छोटे शहरों में अपने नगर को सर्वश्रेष्ठ बनाने की होड़ मची हुई है.

उन्होंने केंद्र सरकार के नोटबंदी के फैसले को ऐतिहासिक करार देते हुए जनता से मिले साथ पर आभार जताया.

उन्होंने कहा कि इस फैसले से कालाधन, आतंकवाद पर रोक लगेगी. राज्य में कैशलेस लेने-देन को बढ़ावा देने के लिए ‘कैशलेस ट्रांजेक्शन मिशन’ बनाया जाएगा.

राज्य में 68वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जा रहा है। जगह-जगह ध्वजारोहण के साथ प्रभातफेरियां निकाली गईं और रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किए गए। राजधानी के लालपरेड मैदान में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली।

प्रदेश में गणतंत्र दिवस के तहत रंगारंग कार्यक्रमों का दौर जारी हैं। तमाम सरकारी, सार्वजनिक व निजी संस्थाओं में तिरंगा फहराया गया और मिठाइयां बांटी गईं।

USE YOUR ← → (ARROW) KEYS TO BROWSE

loading...
loading...
SHARE