भारतीय सेना में शामिल होगा सबसे ताकतवर हेलिकॉप्टर, पाकिस्तान को दिल्ली से ही उड़ा देगा

नई दिल्ली। दिन पर दिन भारतीय सेना की ताकत बढ़ती जा रही है। ब्राहमोस मिसाइल के बाद अब दुनिया का सबसे खतरनाक अपाचे हेलिकॉप्टर जल्द ही भारतीय सेना में शामिल होगा। मोदी सरकार ने हाल ही में इसकी खरीद के लिए मंजूरी दी थी। अब खबर आई है कि अगले माह ये हेलीकॉप्टर सेना में शामिल हो रहा है।

ah-64-apache-longbow_002

अपाचे हेलिकॉप्टर को मंजूरी दी गई

सरकारी सूत्रों ने बताया, ‘अपाचे हेलिकॉप्टर को मंजूरी दी गई।’ रक्षा क्षेत्र से जुड़े कई लोगों को उम्मीद थी कि 2013 में लागत वार्ता को अंतिम रूप दिए जाने के बाद ढाई अरब डॉलर से ज्यादा मूल्य वाले इस सौदे पर इस साल जून में अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर की यात्रा के दौरान हस्ताक्षर किए जाएंगे। अपाचे का यह सौदा ‘हाइब्रिड’ है और इसमें हेलीकॉप्टर के लिए एक करार पर बोइंग के साथ हस्ताक्षर किए जाएंगे, जबकि उसके हथियारों, रडार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध उपकरणों के लिए अमेरिकी सरकार के साथ हस्ताक्षर किए जाएंगे।

इस अपाचे हेलीकाप्टर का नाम सुनते ही पाकिस्तान और चीन समेत कई देशों के तो होश उड़ गए हैं। इस हेलिकॉप्टर की खासियत जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे अपाचे हेलिकॉप्टर बिजली की गति से कहीं भी और किसी भी मौसम में हमला करने में सक्षम है। अपाचे हेलिकॉप्टर बेहद कम ऊंचाई पर उड़कर हवाई हमले के साथ ही जमीनी हमले करने में भी सक्षम हैं। इसमें आधुनिक मिसाइल से लेकर कई खतरनाक बम ले जाने की छमता हैं। अमेरिका की तरफ से मिलने वाला अपाचे एएच 64-डी लॉन्गबो हेलिकॉप्टर सर्वाधिक आधुनिक मल्टी-रोल युद्धक हेलिकॉप्टर है। इसमें हर मौसम में रात में युद्ध अभियान संचालित करने की क्षमता है। यह एक मिनट से कम समय में 128 लक्ष्यों तक को चिह्नित कर सकता है और 16 लक्ष्यों पर निशाना साध सकता है और बचाव कर सकता है।

 

USE YOUR ← → (ARROW) KEYS TO BROWSE

loading...
loading...
SHARE