सिंहस्थ कुंभ: श्रद्घालुओं के लिए बनाए गए 7,800 शौचालय

सिंहस्थ कुंभ: श्रद्घालुओं के लिए बनाए गए 7,800 शौचालय

मध्य प्रदेश की धार्मिक नगरी उज्जैन में इसी महीने शुरू होने वाले सिंहस्थ कुंभ में आने वाले साधु-संतों से लेकर तमाम श्रद्घालुओं को बेहतर शौचालय सुविधा मुहैया करने का अभियान जारी है। मेला क्षेत्र के मंगलनाथ परिक्षेत्र में ही अब तक 7,800 शौचालय बनाए जा चुके हैं। नगर निगम उपायुक्त मनोज पाठक ने बताया कि मंगलनाथ क्षेत्र में बने शौचालयों को सुनियोजित ढंग से सीवर लाइनों से जोड़ा गया है।

शौचालयों के साथ इस परिक्षेत्र (जोन) में 600 यूरीनल, 5,200 बाथरूम तथा 400 ओपन बाथरूम भी बनाए गए हैं। अभी इस क्षेत्र में 500 मॉड्यूलर यूरीनल सड़क किनारे रखे जाएंगे। बताया गया कि मंगलनाथ क्षेत्र में प्लास्टिक के मॉड्यूलर शौचालय भी उन स्थानों पर रखे जा रहे हैं, जिन स्थानों पर सीवर लाइन कनेक्शन नहीं है। इस रेडिमेड शौचालय में अनेक शीट्स हो सकती हैं। सभी शीट्स का कनेक्शन समीप खोदे गए गड्ढे से किया जाता है।

इन गड्ढों से जल-मल की निकासी सक्शन मशीनों द्वारा की जाएगी। अभी मंगलनाथ क्षेत्र में एक सक्शन मशीन चल रही है। शीघ्र ही छह और मशीनें आने वाली हैं। इस क्षेत्र में मॉड्यूलर शौचालय की 25 से 30 यूनिटों का कार्य किया जा रहा है।

Loading...
इन ← → पर क्लिक करें

loading...

Loading...
शेयर करें