अगर घर में चाहिये मां लक्ष्मी का वास, तो इन 7 अशुभ चीज़ों को गिफ्ट करने से बचें

3487
Prev1 of 3Next
Use your ← → (arrow) keys to browse

भारत एक ऐसा देश है, जहां अधिक संख्या में पर्व, त्योहार और उत्सव मनाये जाते हैं, जो हमें सभी दुखों और कड़वाहटों को भूलकर खुशियां मनाने की वजह देते हैं. इन त्योहारों का उद्देश्य होता है घर-परिवार और समाज में एक ऐसे माहौल का निर्माण करना, जो खुशियों और उल्लास से भरा हो. ऐसा ही एक त्योहार है दीपावली, जिसमें उत्साह और उमंग भी सबसे अधिक होती है. रिश्तेदारों और पड़ोसियों को दीपावली की शुभकामनाओं के साथ मिठाइयां व उपहार भेजना भी दीपों के इस पर्व पर परंपरानुसार कायम है.

आकर्षक ऑफर के लिए यहाँ क्लिक करें

अगर आप दिवाली के मौके पर अपने शुभचिंतकों व रिश्तेदारों को गिफ्ट देते हैं. गिफ्ट के तौर पर हम बहुत सी चीज़ें देते हैं, पर कुछ चीजें ऐसी हैं, जिन्हें भूलकर भी न दें, वरना आपके जीवन में बेहद ‘अशुभ’ हो सकता है. ऐसा माना जाता है कि कुछ चीज़ों को गिफ्ट करने से धन की देवी लक्ष्मी जी हमेशा के लिए रूठ जाती हैं. 

Source: jagran

आइये जानते हैं कि आखिर मां लक्ष्मी की नज़र में कौन-कौन से गिफ्ट हैं अशुभ…

1. गणेश-लक्ष्मी की मूर्ति

Source: BP

गणेश जी और महालक्ष्मी की मूर्ति को खरीदकर घर में लाना तो शुभ माना जाता है. पर किसी को गिफ्ट में देने के लिए अशुभ होता है. किसी दोस्त, रिश्तेदार या शुभचिंतकों को गणेश जी और लक्ष्मी जी की मूर्ति गिफ्ट करने से परहेज करें. अगर आप ऐसा करते हैं, तो धन की देवी लक्ष्मी और गणेश जी को अपने घर से दूर कर रहे हैं.

2. धातुओं से बनी चीज़

Source: palpalindia

पांच दिनों तक चलने वाले इस दिवाली उत्सव के दौरान ऐसा माना जाता है कि सोने, तांबे और चांदी आदि के बर्तनों को खरीदकर घर में लाना शुभ होता है. लेकिन इन पांच धातुओं से बने कोई उपहार मसलन सोना, चांदी, तांबा, पीतल और कांसा को किसी को देने से बचना चाहिए.

Prev1 of 3Next
Use your ← → (arrow) keys to browse
loading...