मोदी जी की अपील का असर, 1 करोड़ लोगो ने छोड़ी एलपीजी सब्सिडी

389

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद पिछले एक साल में एक करोड़ से अधिक एलपीजी ग्राहकों ने रसोई गैस सब्सिडी छोड़ दी है। प्रधानमंत्री ने सक्षम लोगों से रसोई गैस सब्सिडी खुद से छोड़ने की अपील की थी।

LPG subsidy
मोदी जी की अपील का असर, 1 करोड़ लोगो ने छोड़ी एलपीजी सब्सिडी

पेट्रोलियम मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि प्रधानमंत्री ने पिछले साल मार्च में सक्षम लोगों से सब्सिडी छोड़ने की अपील की थी। तब से 1,00,06,303 एलपीजी ग्राहकों ने रसोई गैस सब्सिडी छोड़ी है। इससे सरकारी खजाने को कुछ हजार करोड़ रुपये की बचत हुई है।

ग्राहक फिलहाल साल में 14.2 किलो के 12 सिलेंडर या पांच किलो के 34 सिलेंडर सब्सिडी दर पर लेने के हकदार हैं। फिलहाल सब्सिडी वाला 14.2 किलो का सिलेंडर दिल्ली में 419.13 रुपये में, जबकि पांच किलो का 155 रुपये में उपलब्ध है।

वहीं बाजार मूल्य पर 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर 509.50 रुपये पर उपलब्ध है। सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर छोड़ने से सरकार के सब्सिडी बिल में बचत होगी। पिछले साल इस पर सब्सिडी खर्च 30,000 करोड़ रुपये था। ग्राहक वितरकों को लिखित में अनुरोध कर सब्सिडी छोड़ सकते हैं। साथ ही वे माई हेल्प डॉट इन पर इलेक्ट्रॉनिक तरीके से भी यह विकल्प चुन सकते हैं।

x
loading...
SHARE